एमएस धोनी ने रचा इतिहास, बने आईपीएल में ऐसा करने वाले पहले कप्तान

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने इतिहास रच दिया और आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए।

By सुमित राय | Published: April 12, 2019 7:26 AM

Open in App
ठळक मुद्देचेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने इतिहास रच दिया।धोनी आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए।आईपीएल में धोनी की जीत का प्रतिशत 60.36 है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 के 25वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में राजस्थान रॉयल्स को चार विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने इतिहास रच दिया और आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए।

धोनी ने अब तक आईपीएल में कुल 166 मैचों में कप्तानी की है और 100 मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई है। इसके अलावा धोनी की कप्तानी में टीम को 65 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच का रिजल्ट नहीं निकला था। इस हिसाब से धोनी की जीत का प्रतिशत 60.36 है।

आईपीएल में धोनी के बाद सबसे सफल कप्तानों में गौतम गंभीर दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 129 मैचों में कप्तानी करते हुए 71 मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई है। सबसे ज्यादा जीत के मामले में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने कप्तान के तौर पर 94 मैचों में से 54 में जीत हासिल की है।

अगर आईपीए खिताब की बात करें तो सबसे सफल कप्तान के मामले में रोहित शर्मा और एमएस धोनी नंबर एक पर हैं, जिन्होंने अपनी टीमों को तीन-तीन बार चैंपियन बनाया है। वहीं गौतम गंभीर दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल खिताब दिलाया है।

चेन्नई के गेंदबाजों ने पहले राजस्थान को 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 151 रनों पर सीमित कर दिया। राजस्थान के गेंदबाजों ने चेन्नई को इस लक्ष्य को भी हासिल करने के लिए काफी मेहनत कराई, लेकिन एमएस धोनी (58) और अंबाती रायुडू (57) की शानदार पारियों की बदौलत चेन्नई ने छह विकेट खोते हुए आखिरी गेंद पर यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

टॅग्स :एमएस धोनीक्रिकेट रिकॉर्डचेन्नई सुपर किंग्सआईपीएल 2019इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)गौतम गंभीररोहित शर्मा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या