पिता की मौत की खबर मिलने से टूट गए थे मोहम्मद सिराज, फिर भी नहीं हारी हिम्मत, डेब्यू मैच में ही किया ये कमाल

भारत की ओर से अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने 15 ओवर के स्पेल में 40 रन देकर दो विकेट झटके।

By अमित कुमार | Published: December 26, 2020 01:36 PM2020-12-26T13:36:31+5:302020-12-26T13:38:12+5:30

Mohammed Siraj Picks Maiden Test Wicket Dismisses Marnus Labuschagne | पिता की मौत की खबर मिलने से टूट गए थे मोहम्मद सिराज, फिर भी नहीं हारी हिम्मत, डेब्यू मैच में ही किया ये कमाल

मार्नस लाबुशेन 48 के स्कोर पर सिराज ने किया आउट। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट में डेब्यू कर रहे मोहम्मद सिराज के लिए पहला दिन अच्छा रहा।मोहम्मद सिराज ने टीम को बेहद अहम मार्नस लाबुशेन का विकेट दिलाया।करीब एक महीने पहले ही सिराज को अपने पिता की मौत की खबर मिली थी।

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रलियाई टीम मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में महज 195 रन पर सिमट गई। भारत के गेंदबाजों ने बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं बना सका। ऑस्ट्रेलिया ने 155 रन तक अपने 6 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद निचले क्रम के बल्लेबाज जल्दी-जल्दी अपना विकेट गंवाते गए और टीम महज 195 रन पर सिमट गई।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 4, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 3 शिकार किए। उनके अलावा मोहम्मद सिराज को 2, जबकि रवींद्र जडेजा ने सफलता हाथ लगी। इस दौरान मोहम्मद सिराज ने बेहद ही अहम विकेट अपने नाम किया। सिराज ने टीम इंडिया के सबसे बड़े सिरदर्द मार्नस लाबुशेन को पवेलियन भेजा। मार्नस लाबुशेन 48 के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे और भारत की परेशानियों को बढ़ा रहे थे। ऐसे में सिराज ने उनका विकेट झटक मैच में भारत की पकड़ मजबूत कर दी। 

सिराज को कामयाब बनाने में पिता का बड़ा रोल

मोहम्मद सिराज के पिता मोहम्मद गौस का 20 नवंबर को निधन हो गया था। 53 वर्षीय गौस पिछले कुछ समय से फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे थे। एक क्रिकेटर के रूप में सिराज की सफलता में उनके पिता की अहम भूमिका रही और सीमित संसाधनों के बावजूद उन्होंने अपने बेटे की महत्वाकांक्षाओं का समर्थन किया। मोहम्मद सिराज के पिता मोहम्मद ऑटो ड्राइवर थे। बेहद सीमित कमाई के बावजूद पिता ने बेटे के सपनों को कभी आर्थिक तंगी के चलते कुचलने नहीं दिया। पिता ने तमाम दिक्कतों का सामना करते हुए सिराज के लिए महंगी किट का इंतजाम किया।

Open in app