मोहम्मद शमी या शार्दुल ठाकुर, विश्वकप के अंतिम 11 में कौन होना चाहिए?

इस बात की चर्चा जरूरी भी है कि टीम इंडिया को आठवें नंबर ऐसा गेंदबाज चाहिए जो बल्लेबाजी भी कर लेता हो या एक ऐसा चौथा तेज गेंदबाज जो आधी विपक्षी टीम को अकेले आउट कर सके। शमी के प्रदर्शन ने कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित के मन में सवाल तो पैदा कर ही दिया होगा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 22, 2023 6:49 PM

Open in App
ठळक मुद्देमोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट झटकेविश्वकप में अंतिम 11 में अपनी जगह को लेकर मजबूत दावा पेश कर दिया ये सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि आखिर भारतीय टीम की जरूरत क्या है?

नई दिल्ली: मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के पहले ही मुकाबले में 5 विकेट झटके। इस प्रदर्शन के साथ ही शमी ने विश्वकप में अंतिम 11 में अपनी जगह को लेकर मजबूत दावा पेश कर दिया है। एशिया कप में टीम मैनेजमेंट की जो रणनीति देखी गई उसके हिसाब से शार्दुल ठाकुर को शमी पर तरजीह दी गई। शायद मैनेजमेंट आठवें नंबर पर एक ऐसा गेंदबाज चाहता है जो बल्लेबाजी भी कर सके। लेकिन मोहाली में शमी के प्रदर्शन के बाद ये सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि आखिर भारतीय टीम की जरूरत क्या है?

इस बात की चर्चा जरूरी भी है कि टीम इंडिया को आठवें नंबर ऐसा गेंदबाज चाहिए जो बल्लेबाजी भी कर लेता हो या एक ऐसा चौथा तेज गेंदबाज जो आधी विपक्षी टीम को अकेले आउट कर सके। शमी के प्रदर्शन ने कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित के मन में सवाल तो पैदा कर ही दिया होगा।  मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में शमी ने 10 ओवर में 51 रन देकर पांच विकेट लिए। इसमें मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, स्टोइनिस, मैथ्यू शार्ट और शीन एबॉट का विकेट लिया। इसमें एबॉट को छोड़कर बाकी सभी दिग्गज बल्लेबाज हैं।

एशिया कप में भारतीय टीम ने जो रणनीति अपनाई थी उसके हिसाब से टीम बुमराह, सिराज और शार्दुल के रूप में तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरी। चौथे तेज गेंदबाज की काम हार्दिक पंड्या ने किया। जडेजा और कुलदीप के जिम्मे स्पिन की कमान रही। लेकिन अगर विश्वकप के बारे में बात करें तो यह भारत में होना है। भारतीय पिचों पर रोहित शर्मा दो स्पिनर्स के साथ उतरेंगे इसमें कोई शक नहीं है। हार्दिक, बुमराह और सिराज का खेलना भी तय ही है। अब सवाल बस यही है कि टीम को शार्दुल को रूप में बल्लेबाजी कर लेने वाला गेंदबाज चाहिए या शमी जैसा सीम गेंदबाज!

IPL में मोहम्मद शमी ने दिखाया है कि वह नई गेंद से शुरूआत भी कर सकते हैं और आखिरी के ओवरों में सटीक यार्कर भी डाल सकते हैं। वैसे क्रिकेट के पुराने धुरंधरों का तो यही मानना है कि अगर आपके 7 बल्लेबाज रन बनाकर नहीं दे सकते तो बेहतर यही है कि अपने पास मौजूद सबसे बेहतरीन गेंदबाजों को टीम में जरूर रखिए जो विरोधी टीम के दस खिलाड़ियों को आउट कर सकें। शमी, सिराज और बुमराह की तिकड़ी विश्वकप में टीम इंडिया को बाकी टीमों से थोड़ा आगे खड़ी कर सकती है। कुलदीप, हार्दिक और जडेजा की मौजूदगी में रोहित शर्मा के पास गेंदबाजी के 6 शानदार विकल्प होंगे। ऐसी किस्मत विश्व कप में हिस्सा लेने वाले बाकी कप्तानों की नहीं है।

वैसे विश्वकप के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है। मोहम्मद शमी को इस टीम में जगह भी मिली है। मसला बस अंतिम-11 में जगह का है। नीचे आपको विश्वकप के लिए चुनी गई भारतीय टीम की जानकारी दे रहे हैं। अब आप चाहें तो इसमें से अपनी प्लेइंग-11 बना सकते हैं, क्योंकि आखिरी तो राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा ही तय करेंगे। गौरतलब है कि पांच अक्टूबर से क्रिकेट के महाकुंभ यानी वनडे विश्व कप की शुरुआत होने वाली है। इस विश्व कप में भारतीय टीम का पहला मुकाबला आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से होना है।

भारत की 15 खिलाड़ियों की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपशार्दुल ठाकुरभारतीय क्रिकेट टीमराहुल द्रविड़रोहित शर्मा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या