मिताली राज ने श्रीलंका के खिलाफ भारत की जीत के साथ बना दिया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

मिताली की कप्तानी में भारत ने अब तक 72 वनडे मैचों में जीत हासिल की है। वहीं, 43 बार उसे हार मिली है।

By विनीत कुमार | Published: September 11, 2018 9:20 PM

Open in App

गॉल, 11 सितंबर:मिताली राज ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। मिताली महिला क्रिकेट में वनडे में किसी भी टीम के लिए सबसे ज्यादा बार कप्तानी करने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। मिताली ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में 118वीं बार भारत के लिए कप्तानी करते हुए इंग्लैंड की कैरलोट एडवार्ड्स को पीछे छोड़ा। 

एडवार्ड्स के नाम इंग्लैंड के लिए 117 वनडे मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड है। मिताली की कप्तानी में भारत ने अब तक 72 वनडे मैचों में जीत हासिल की है। वहीं, 43 बार उसे हार मिली है। मिताली ने अब तक अपने करियर में 195 वनडे मैच खेले हैं।

दिलचस्प ये भी है कि 35 साल की मिताली ने अपने करियर में दो बार वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत का नेतृत्व किया है। पहली बार ये मौका मिताली के पास 2005 में आया था जहां भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया से हार मिली। 

वहीं, दूसरी बार 2017 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी मिताली ने भारत का नेतृत्व किया था। हालांकि, यहां भी फाइनल में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

बहरहाल, श्रीलंका के खिलाफ जारी सीरीज में बेहतरीन गेंदबाजी और फिर स्मृति मंधाना की नाबाद पारी की बदौलत भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 9 विकेट से हराया। भारत को जीत के लिए 99 रनों का आसान लक्ष्य मिला था और उसने इसे आसानी से 19.5 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार (13 सितंबर) को इसी मैदान पर खेला जाना है। तीसरा और आखिरी मुकाबला रविवार को खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमें पांच टी20 मैचों की सीरीज भी खेलेंगी। 

टॅग्स :मिताली राजस्मृति मंधाना

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या