जब मंसूर अली खान पटौदी से शादी के लिए स्टार एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर को बदलना पड़ गया था धर्म

मंसूर अली खान पटौदी 5 जनवरी 1941 में भोपाल में जन्मे थे। पटौदी की परवरिश भोपाल के एक नवाबी खानदान में हुई थी।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 5, 2020 07:19 AM2020-01-05T07:19:14+5:302020-01-05T07:19:14+5:30

Mansoor Ali Khan Pataudi Birthday: Tiger Pataudi & Sharmila Tagore’s Love Story | जब मंसूर अली खान पटौदी से शादी के लिए स्टार एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर को बदलना पड़ गया था धर्म

जब मंसूर अली खान पटौदी से शादी के लिए स्टार एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर को बदलना पड़ गया था धर्म

googleNewsNext

क्रिकेट की दुनिया के 'टाइगर' कहलाने वाले मंसूर अली खान पटौदी का आज जन्मदिन है। पटौदी की जिंदगी में बहुत से उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं। चाहे उनकी एक आंख खराब होने की घटना हो या हिन्दू धर्म की मशहूर एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर से इश्क का मामला हो, इन सब को लेकर पटौदी काफी चर्चा में रहे थे।

मंसूर अली खान पटौदी 5 जनवरी 1941 में भोपाल में जन्मे थे। पटौदी की परवरिश भोपाल के एक नवाबी खानदान में हुई थी। वे अपने समय के जानेमाने क्रिकेटर रहे। पटौदी को उस दौर की मशहूर अदाकार शर्मिला टैगोर से प्यार हो गया था। पटौदी शर्मिला टैगोर के प्यार में एकदम कायल थे। उन दिनों सिनेमा की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस शर्मिला टेगौर ही थीं।

पटौदी का शर्मिला टैगोर से इश्क तब शुरू हुआ, जब उनकी पहली मुलाकात दिल्ली में हुई थी। इसके बाद दोनों के प्यार का परवान चढ़ता गया। पटौदी का पहली नजर में ही शर्मिला पर दिल आ गया था। दोनों को एक-दूसरे से प्यार तो हो गया, लेकिन इस प्यार के बीच धर्म की दीवार आ रही थी। 

नवाब पटौदी से शादी के लिए शर्मिला टैगोर ने मुस्लिम धर्म अपनाया और अपना नाम आयशा सुल्ताना रख लिया। इसके बाद दोनों ने एक दूसरे से 27 दिसंबर 1969 में शादी कर ली। उनके प्यार से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें भी कही जाती हैं कि पटौदी ने शर्मिला टैगोर को गिफ्ट में फ्रिज दिया था। साथ ही यह भी माना जाता है कि जब शर्मिला टैगोर स्टेडियम पटौदी का मैच देखने जाती थीं तो वह शर्मिला को इम्प्रेस करने के लिए उसी तरफ शॉट मारते थे।

1 जुलाई 1961 में उनकी कार का एक्सीटेंड हो गया था, जिसमें उनकी एक दाहिनी आंख खराब हो गई थी। इसके चलते उनके क्रिकेट करियर पर खतरा तक मंडराने लगा। इस एक्सीडेंट के बाद उन्हें एक चीज की दो छवि दिखाई देती थी, लेकिन इन सब तकलीफों से लड़ते हुए पटौदी जल्दी ही मैदान पर लौटे और एक आंख खराब होने के बावजूद बेहतरीन मैच खेले।

शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी के तीन बच्चे हैं, जिनका नाम सैफ अली खान, सोहा अली खान और सबा अली खान है। साल 2011 में पटौदी का निधन हो गया था।

Open in app