बीच मैदान में गौतम गंभीर से भिड़ गया था यह क्रिकेटर, टीम इंडिया के लिए खेल पाया सिर्फ 15 मैच

मनोज तिवारी अपने क्रिकेट करियर से ज्यादा मैदान पर लड़ाई और सोशल मीडिया पर कमेंट को लेकर ज्यादा चर्चित रहे हैं।

By सुमित राय | Published: November 14, 2019 7:23 AM

Open in App
ठळक मुद्देमनोज तिवारी का जन्म 14 नवंबर 1985 को पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हुआ था।मनोज तिवारी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेल चुके हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज मनोज तिवारी का जन्म 34 साल के हो गए हैं। मनोज तिवारी का जन्म 14 नवंबर 1985 को पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हुआ था। आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के लिए खेल चुके मनोज तिवारी का इंटरनेशनल करियर सिर्फ 15 मैचों का रहा।

विवादों के कारण चर्चा में रहे हैं मनोज

मनोज तिवारी अपने क्रिकेट करियर से ज्यादा मैदान पर लड़ाई और सोशल मीडिया पर कमेंट को लेकर ज्यादा चर्चित रहे हैं। मनोज तिवारी कभी गौतम गंभीर से बीच मैदान पर लड़ाई को को लेकर चर्चा में रहे तो कभी टीम में जगह नहीं मिलने पर चयनकर्ताओं पर निशाना साधने के कारण चर्चा में रहे हैं। मनोज पाकिस्तानी खिलाड़ी राशिद लतीफ को सोशल मीडिया पर लताड़ लगा चुके हैं।

गंभीर के साथ भिड़ गए थे मनोज तिवारी

साल 2015 के रणजी ट्रॉफी मुकाबले में मनोज तिवारी दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर से बीच मैदान पर भीड़ चुके हैं। दोनों खिलाड़ी दोनों हाथा-पाई पर उतारू हो गए थे, जिसके बाद अंपायर को बीच-बचाव के लिए आना पड़ा। विवाद के दौरान गौतम गंभीर ने मनोज तिवारी को धमकी देते हुए कहा था कि 'शाम को मिल तुझे मारूंगा'। इसके जबाव में मनोज ने कहा कि 'शाम क्या अभी बाहर चल'। 

मनोज तिवारी का क्रिकेट करियर

घरेलू क्रिकेट में बंगाल की ओर से खेलने वाले मनोज तिवारी ने 3 फरवरी 2008 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए वनडे मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 29 अक्टूबर 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में डेब्यू किया था। हालांकि मनोज तिवारी का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा और वह टीम इंडिया के लिए सिर्फ 15 मैच ही खेल पाए।

मनोज तिवारी ने भारत की ओर से 12 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 26.09 की औसत और 71.21 की स्ट्राइक रेट से कुल 287 रन बनाए। वनडे मैच में उनके नाम एक शतक और एक अर्धशतक दर्ज है। इसके अलावा तीन टी20 मैचों में उन्होंने 15 की औसत और 88.23 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 15 रन बनाए। मनोज ने वनडे मैचों में 5 विकेट भी लिए थे।

मनोज तिवारी ने सुष्मिता रॉय से की शादी

मनोज तिवारी ने छह साल तक डेट करने के बाद जुलाई 2013 में अपनी गर्लफ्रेंड सुष्मिता रॉय से शादी की थी। मनोज तिवारी और सुष्मिता की पहली मुलाकात साल 2006 में हुई थी। सुष्मिता उत्तर प्रदेश के एक ब्राह्मण परिवार से हैं, हालांकि लंबे समय से उनका परिवार पश्चिम बंगाल के हावड़ा में ही रहता है। मनोज तिवारी और सुष्मिता ने पहले बंगाली रीति-रिवाजों से शादी की थी, इसके बाद वह सुष्मिता के घर की रीति-रिवाजों से विवाह के बंधन में बंधे थे।

टॅग्स :मनोज तिवारीभारतीय क्रिकेट टीमगौतम गंभीरबर्थडे स्पेशल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या