Manoj Tiwary Ranji Trophy: रायुडू और मनोज तिवारी ने संन्यास पर लिया यू-टर्न, सोशल मीडिया पर ट्वीट वायरल, देखें वीडियो और पोस्ट

Manoj Tiwary Ranji Trophy: क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करने के एक सप्ताह से भी कम समय बाद बंगाल के कप्तान मनोज तिवारी ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने अपना फैसला बदलने का मन बनाया है और वह रणजी ट्रॉफी का खिताब जीतने के लिए "एक और प्रयास" करना चाहते हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 09, 2023 3:36 PM

Open in App
ठळक मुद्देमोईन अली एशेज खेलने के लिए अपने टेस्ट संन्यास से वापस आए थे।अंबाती रायुडू ने पिछले साल आईपीएल से संन्यास की घोषणा के बाद अपना ट्वीट हटा दिया था।फैन ने पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि 2022 में ऐसा कुछ होगा।

Manoj Tiwary Ranji Trophy: भारत के पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी ने 8 अगस्त को अपने संन्यास पर यू-टर्न लेते हुए घोषणा की कि वह प्रतिष्ठित रणजी ट्रॉफी जीतने के प्रयास में अभी भी बंगाल के लिए एक और साल खेलना चाहते हैं। तिवारी ने पिछले सप्ताह क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी लेकिन अब उन्होंने वापसी कर ली है।

हाल के दिनों में ऐसा करने वाले बंगाल के क्रिकेटर अकेले नहीं हैं, क्योंकि मोईन अली एशेज खेलने के लिए अपने टेस्ट संन्यास से वापस आए थे, जबकि अंबाती रायुडू ने पिछले साल आईपीएल से संन्यास की घोषणा के बाद अपना ट्वीट हटा दिया था और 2023 संस्करण खिताब के लिए खेला था।

तिवारी ने लिखा, "बंगाल क्रिकेट टीम को खेलने और अपने साथियों के साथ रणजी ट्रॉफी जीतने के लिए मैं खुद को एक और साल दे रहा हूं। इसलिए मैं वह खेल वापस खेल रहा हूं जो जीवन भर मेरा जुनून और प्यार रहा है। असुविधा के लिए खेद है।"

लोकप्रिय अंगूरलता में सेवानिवृत्ति से यू-टर्न को 'शाहिद अफरीदी' करना कहा जाता है, क्योंकि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने अतीत में कई बार ऐसा किया है और जो भी क्रिकेटर ऐसा करता है, उसे अफरीदी कहा जाता है। लेकिन तिवारी के फैसले से जुड़ी एक दिलचस्प बात ये हुई कि एक फैन ने पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि 2022-23 में ऐसा कुछ होगा।

अर्जुन नाम के एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने 11 जनवरी, 2022 को एक चर्चा के दौरान कहा था कि अंबाती रायडू और मनोज तिवारी सेवानिवृत्ति से वापस आएंगे और चार महीने बाद, सीएसके के बल्लेबाज ने ऐसा किया और बंगाल के क्रिकेटर ने किया है। तिवारी की पुष्टि के बाद से यह पोस्ट वायरल हो गया है।

दो बार की चैंपियन बंगाल पिछले तीन सत्र में दो बार रणजी फाइनल में पहुंची है, लेकिन टीम 1989-90 की सफलता को दोहराने में विफल रही है। तिवारी की अगुवाई वाली बंगाल पिछले सत्र में घरेलू मैदान पर खेले गये फाइनल में खिताब जीतने की प्रबल दावेदार थी, लेकिन सौराष्ट्र ने 2019-20 सत्र के फाइनल के परिणाम को दोहराते हुए उन्हें नौ विकेट से हराया था।

तिवारी ने ईडन गार्डन्स में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘पिछले सत्र में बंगाल की कप्तानी करके फाइनल में पहुंचना मेरे लिए गर्व का क्षण था। मैं खेल को अलविदा कहने से पहले एक बार और इस खिताब लिए जोर लगाना चाहता हूं।’’ इस संवाददाता सम्मेलन का आयोजन बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष स्नेहाशीष गांगुली ने किया था।

इस 37 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ मैं अगले साल कोई और ‘यू-टर्न’ नहीं लू्ंगा। मैं बंगाल क्रिकेट को एक और साल देना चाहता हूं।’’ तिवारी ने कहा कि इंस्टाग्राम पर संन्यास का पोस्ट करके ‘क्रिकेट को अलविदा’ कहने के उनके अचानक फैसले ने उनकी पत्नी सहित सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था।

उन्होंने बताया, ‘‘ मेरी पत्नी जिम गई थी और वापस आने के बाद उसने मुझे डांटा भी। दादा (स्नेहाशीष गांगुली) ने भी मुझे वापस लौटने के लिए मना लिया।’’ तिवारी ने कहा, ‘‘ मैं एक साल के लिए संन्यास से वापसी कर रहा हूं। बंगाल क्रिकेट ने मुझे सब कुछ दिया है। मैं एक आखिरी बार कोशिश करना चाहता हूं, चाहे वह एक खिलाड़ी के तौर पर हो या कप्तान के रूप में हो।"

तिवारी प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 10,000 रन के ऐतिहासिक रिकॉर्ड (9,908 रन) तक पहुंचने से 92 रन पीछे हैं। उन्होंने अपने 19 साल के शानदार करियर में 29 शतकों के साथ 48.56 की औसत से रन बनाए हैं। उन्होंने 2004 में ईडन गार्डन्स में दीप दासगुप्ता के नेतृत्व में दिल्ली के खिलाफ पदार्पण किया।

टॅग्स :मनोज तिवारीअंबाती रायुडूIPLपश्चिम बंगालकोलकातासोशल मीडियारणजी ट्रॉफी
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या