Los Angeles Olympics 2028: लास एंजिल्स ओलंपिक में शामिल हो सकता है क्रिकेट, छह टीम की टी20 स्पर्धा की सिफारिश, अक्टूबर में होगा फैसला

Los Angeles Olympics 2028: ईएसपीएनक्रिकइंफो की खबर के अनुसार क्रिकेट को शामिल करने पर फैसला अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईसीसी) द्वारा अक्टूबर में लिया जायेगा जिसके बाद आयोजक मार्च तक नये खेलों की सूची पर फैसला करेंगे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 22, 2023 01:29 PM2023-01-22T13:29:28+5:302023-01-22T13:30:44+5:30

Los Angeles Olympics 2028 team india pak Cricket can be included Los Angeles Olympics six team T20 event decision will be taken in October | Los Angeles Olympics 2028: लास एंजिल्स ओलंपिक में शामिल हो सकता है क्रिकेट, छह टीम की टी20 स्पर्धा की सिफारिश, अक्टूबर में होगा फैसला

भारत की 2036 में ओलंपिक मेजबानी की महत्वाकांक्षा को ध्यान में रखते हुए शामिल किया गया था।

googleNewsNext
Highlightsइस साल अक्टूबर के आसपास कराये जाने की उम्मीद है। इंदिरा नूई (स्वतंत्र निदेशक) और पराग मराठे (अमेरिकी क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष) शामिल हैं। भारत की 2036 में ओलंपिक मेजबानी की महत्वाकांक्षा को ध्यान में रखते हुए शामिल किया गया था।

Los Angeles Olympics 2028: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को अब भी खेल के लास एंजिल्स 2028 ओलंपिक में शामिल किये जाने की उम्मीद है और उसने खेलों की आयोजन समिति को पुरूष और महिला दोनों वर्गों के लिये छह टीम की टी20 स्पर्धा की सिफारिश की है।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की खबर के अनुसार क्रिकेट को शामिल करने पर फैसला अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईसीसी) द्वारा अक्टूबर में लिया जायेगा जिसके बाद आयोजक मार्च तक नये खेलों की सूची पर फैसला करेंगे। इसके बाद मुंबई में आईओसी के सत्र में इसकी पुष्टि की जायेगी जिसके इस साल अक्टूबर के आसपास कराये जाने की उम्मीद है।

रणनीतिक कदम के तहत बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सचिव जय शाह को आईसीसी के ओलंपिक कार्यकारिणी समूह में शामिल किया गया है जिसकी अध्यक्षता आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले करते हैं और इसमें इंदिरा नूई (स्वतंत्र निदेशक) और पराग मराठे (अमेरिकी क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष) शामिल हैं।

शाह को भारत की 2036 में ओलंपिक मेजबानी की महत्वाकांक्षा को ध्यान में रखते हुए शामिल किया गया था। क्रिकेट के साथ आठ अन्य खेल – बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किक बाक्सिंग, स्क्वॉश और मोटरस्पोर्ट – भी कार्यक्रम में शामिल किये जाने की प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

आईसीसी ने टी20 विश्व कप के लिये सान फ्रांसिस्को, लास एंजिल्स, टेक्सास का मुआयना किया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की स्थल मुआयना टीम ने 2024 टी20 विश्व कप के लिये ऑकलैंड, फ्लोरिडा और लॉस एंजिल्स जैसे कुछ शहरों का दौरा किया जिसका आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज क्रिकेट द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा। अमेरिका क्रिकेट अध्यक्ष अतुल राय ने यह जानकारी दी।

आईसीसी टूर्नामेंट का सबसे बड़ा ‘बॉक्स ऑफिस’ मुकाबला ‘‘भारत बनाम पाकिस्तान’’ दोनों टीमों के दर्शकों की संख्या को देखते हुए वेस्टइंडीज में नहीं अमेरिका के होने की संभावना है। राय ने कहा, ‘‘भारत के वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लोरिडा में मुकाबले को मिली प्रतिक्रिया को देखते हुए इसे अमेरिका में कराया जायेगा।

भारत के इस मैच के सारे टिकट बिक गये थे। ’’ अमेरिका में 2024 वैश्विक टूर्नामेंट इस तरह का पहला टूर्नामेंट होगा जबकि कैरेबियाई देशों में पहले भी 50 ओवर (2007) और एक टी20 विश्व कप आयोजित किया जा चुका है। राय ने कहा, ‘‘क्रिस टेटले की अध्यक्षता वाली आईसीसी टूर्नामेंट की टीम ने मई में दौरा किया जिसमें उन्होंने विभिन्न शहरों में काफी मैदानों का मुआयना किया। कुछ हफ्ते पहले (दिसंबर) में वे फिर आये और उन्होंने स्थलों का दौरा किया। ’’

Open in app