Los Angeles 2028 Olympics: 1.4 अरब भारतीयों के लिए क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं, एक धर्म है!, नीता अंबानी ने कहा- खुशी और उल्लास का दिन

Los Angeles 2028 Olympics: अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने अपने 141वें सत्र में जिन अन्य खेलों को शामिल किये जाने को मंजूरी दी है उनमें स्क्वाश, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, लैक्रोस और फ्लैग फुटबॉल शामिल हैं।

By मुकेश मिश्रा | Published: October 16, 2023 05:17 PM2023-10-16T17:17:25+5:302023-10-16T17:18:39+5:30

Los Angeles 2028 Olympics For 1-4 billion Indians, cricket is not just game it is a religion Nita Ambani said day of happiness and joy | Los Angeles 2028 Olympics: 1.4 अरब भारतीयों के लिए क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं, एक धर्म है!, नीता अंबानी ने कहा- खुशी और उल्लास का दिन

photo-lokmat

googleNewsNext
Highlightsअंतरराष्ट्रीय खेलों को अमेरिका में लाने के लिये किया गया है।1900 के बाद पहली बार ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया है।ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को टी 20 प्रारूप में खेला जाएगा।

Los Angeles 2028 Olympics: क्रिकेट को 2028 में लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में आधिकारिक रूप से सोमवार को शामिल कर लिया गया और इसे वैश्विक खेल बनाने की कवायद में इसे पहले कदम के तौर पर देखा जा रहा है। ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को टी 20 प्रारूप में खेला जाएगा।

आईओसी मेंबर नीता अंबानी ने कहा कि लॉस एंजिलिस 2028 के ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जाना एक स्वागत योग्य कदम है। इस फैसले से दुनिया में ओलंपिक आंदोलन को लेकर लिए नई रुचि और कई नए अवसर पैदा होंगे। 

मुंबई में चल रहे 141वें आईओसी सत्र में क्रिकेट को आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेल के रूप में शामिल किए जाने पर  नीता अंबानी ने कहा कि मुझे खुशी है कि आईओसी सदस्यों ने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल करने के लिए वोट किया। क्रिकेट विश्व स्तर पर सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक है और दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल है।

1.4 अरब भारतीयों के लिए क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, एक धर्म है! इतिहास में ऐसा दूसरी बार है, जब आईओसी सत्र भारत में आयोजित किया जा रहा है। क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने का ऐतिहासिक निर्णय भारत में लिया गया है। यह सचमुच बहुत खुशी और उल्लास का दिन है!

लॉस एंजिलिस-28 आयोजन समिति द्वारा अनुशंसित पांच खेलों को शामिल करने के प्रस्ताव का आईओसी के 99 सदस्यों में से मतदान करने वाले केवल दो सदस्यों ने विरोध किया। कार्यकारी बोर्ड की सिफारिश पर हाथ उठाकर मतदान करने के लिए कहा गया। इसके बाद आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख ने अन्य खेलों के साथ क्रिकेट को भी ओलंपिक में शामिल करने की घोषणा की।

बाख ने कहा, ‘‘मैं आप सभी का ओलंपिक कार्यक्रम में स्वागत करता हूं।’’ इसके पहले ओलंपिक में केवल एक बार क्रिकेट खेला गया था जब वर्ष 1900 के पेरिस ओलंपिक में इंग्लैंड ने फ्रांस को हरा दिया था। भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता के मद्देनजर बीसीसीआई ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने के आईसीसी के प्रस्ताव का समर्थन किया।

बीसीसीआई ने 2021 में अपना मत बदलकर क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने का समर्थन किया जबकि पहले उसे लग रहा था कि इसकी स्वायत्ता छिन जायेगी बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा ,‘‘ ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किये जाने से खेल के लिये नये आयाम खुलेंगे और नये वैश्विक बाजार में नयी संभावनायें पैदा होंगी।’’

इटली के ओलंपिक चैम्पियन निशानेबाज और लॉस एंजिलिस 28 के खेल निदेशक निकोलो कैम्प्रियानी ने विराट कोहली की लोकप्रियता का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा ,‘हम दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय खेल का स्वागत करके रोमांचित हैं जिसके दुनिया में ढाई अरब से अधिक प्रशंसक है। आपमें से कुछ सोच रहे होंगे कि लॉस एंजिलिस में क्यों।

अमेरिका में क्रिकेट के प्रसार को लेकर हम प्रतिबद्ध हैं और इस साल मेजर लीग क्रिकेट बेहद सफल रही।’ उन्होंने कहा ,‘अगले साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप भी होना है । इसके अलावा युवाओं के लिये खेल को प्रासंगिक बनाये रखने के लिये डिजिटल मौजूदगी जरूरी है और यहां मेरे दोस्त विराट (कोहली) के सोशल मीडिया पर 34 करोड़ से अधिक फॉलोअर हैं।

Open in app