जस्टिन लैंगर बने ऑस्ट्रेलिया के कोच, डैरेन लीमैन की लेंगे जगह

डैरेन लीमैन ने दक्षिण अफ्रीकी दौर पर बॉल टैम्परिंग स्कैंडल के बाद टेस्ट सीरीज खत्म होते ही पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था।

By विनीत कुमार | Published: May 3, 2018 10:35 AM2018-05-03T10:35:31+5:302018-05-03T10:51:09+5:30

justin langer appointed australia head coach after darren lehmann resignation | जस्टिन लैंगर बने ऑस्ट्रेलिया के कोच, डैरेन लीमैन की लेंगे जगह

Justin Langer (Right)

googleNewsNext

नई दिल्ली, 3 मई: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व टेस्ट ओपनर जस्टिन लैंगर को ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम का नया कोच नियुक्त किया है। वह डैरेन लीमैन की जगह लेंगे जिन्होंने पिछले महीने दक्षिण अफ्रीकी दौर पर बॉल टैम्परिंग स्कैंडल के बाद टेस्ट सीरीज खत्म होते ही इस्तीफा दे दिया था। लैंगर 47 साल के हैं और फिलहाल वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और पर्थ स्कॉर्चर्स के कोच के तौर पर काम करते रहे हैं। 

जस्टिन लैंगर ने ऑस्ट्रलियाई बोर्ड के साथ चार साल का करार किया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस संबंध में एक प्रेस रिलीज में बताया, 'लैंगर सभी तीनों फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया को कोच करेंगे। वह 22 मई से कमान संभालेंगे। उनका करार चार साल का है जिसके दौरान दो एशेज सीरीज, एक वर्ल्ड कप और एक वर्ल्ड टी20 टूर्नामेंट होंगे।' 

लैंगर ने भी अपनी नियुक्ति पर खुशी जताते हुए कहा, 'मैं इस मिले मौके से बेहद खुश और उत्साहित हूं। अब मुझे अपने देश को कोच करना जिसने मेरे क्रिकेट करियर में मेरा इतना समर्थन किया। हमारे ग्रुप के सामने अब कुछ अहम चुनौतियां होंगी लेकिन ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट में काफी प्रतिभा है। मैं जानता हूं कि हम अपने प्रयास से सभी गौरव महसूस करने का मौका देंगे।' (और पढ़ें- IPL 2018: राजस्थान की टीम आखिरी ओवर में नहीं बना सकी 15 रन, दिल्ली ने 4 रनों से हराया)

लैंगर का क्रिकेट करियर

लैंगर ने अपने क्रिकेट करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए 1993 से 2007 के बीच 105 टेस्ट मैच खेले हैं और 45.27 की औसत से 7,696 रन बनाए। इसमें 23 शतक हैं। वह इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ बैटिंग कोच के रूप में भी काम कर चुके हैं और 2012 से वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के साथ उनका जुड़ाव भी काफी सफल रहा है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने जस्टिन की नियुक्ति पर कहा, 'हम मानते हैं कि जस्टिन इस टीम का नेतृत्व  करने के लिए सही व्यक्ति हैं और हमें उन पर पूरा विश्वास है।' 

बता दें लैंगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के उस दौर के खिलाड़ी हैं जब शेन वॉर्न, एडम गिलक्रिस्ट, ग्लेन मैकग्राथ और रिकी पॉन्टिंग जैसे दिग्गज खिलाड़ी टीम में थे। हालांकि, करियर के शुरुआत में टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें खासा संघर्ष करना पड़ा। बाद में 2001 के आसपास मैथ्यू हैडन के साथ उनकी ओपनिंग जोड़ी सफल रही और फिर वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल ओपनर बल्लेबाज साबित हुए। (और पढ़ें- IPL: क्या मैच जीतने के लिए कोहली ने की चीटिंग, फैंस लगा रहे हैं ये बड़ा आरोप)

लैंगर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 113 टेस्ट मैचों में ओपनिंग की और 51.58 की औसत से 5,655 रन बनाए। लैंगर ने भी बाद के वक्त में माना एक समय वह टीम में अपनी  जगह को लेकर काफी असुरक्षित महसूस किया करते थे।

Open in app