जसप्रीत बुमराह को आईसीसी द्वारा फटकार लगाई गई, आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन किया था

क्रिकेट में किसी भी प्रकार का अनुचित शारीरिक संपर्क निषिद्ध है। जानबूझकर या लापरवाही से चलते या दौड़ते समय किसी अन्य खिलाड़ी या अंपायर के साथ अनुचित तरीके से हुआ शारीरिक संपर्क नियमों का उल्लंघन माना जाता है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 29, 2024 03:54 PM2024-01-29T15:54:00+5:302024-01-29T16:01:16+5:30

Jasprit Bumrah given official reprimand by ICC violated Level 1 of the code of conduct | जसप्रीत बुमराह को आईसीसी द्वारा फटकार लगाई गई, आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन किया था

जसप्रीत बुमराह को आईसीसी द्वारा फटकार लगाई गई

googleNewsNext
Highlightsक्रिकेट में किसी भी प्रकार का अनुचित शारीरिक संपर्क निषिद्ध हैबुमराह और पोप के बीच हुआ था मामला बुमराह को आईसीसी द्वारा आधिकारिक फटकार लगाई गई

नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत की हार के बाद अब हैदराबाद में मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी द्वारा आधिकारिक फटकार लगाई गई है।

बुमराह द्वारा किया गया विशिष्ट उल्लंघन अनुच्छेद 2.12 से संबंधित है, जो "एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान एक खिलाड़ी, अंपायर, मैच रेफरी या किसी अन्य व्यक्ति (दर्शक सहित) के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क" के बारे में है।

बुमराह और पोप के बीच हुआ था मामला

यह घटना इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान सामने आई थी।  81वें ओवर में बुमराह ने विकेटों के बीच दौड़ते समय इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप के रास्ते में बाधा डाली। मैच के बाद बुमराह ने स्वीकार किया कि उनसे ये गलती हुई थी। बुमराह ने  मैच रेफरी रिची रिचर्डसन द्वारा सुझाए गए परिणामों को स्वीकार कर लिया। इसके बाद औपचारिक सुनवाई अनावश्यक हो गई।

बता दें कि क्रिकेट में किसी भी प्रकार का अनुचित शारीरिक संपर्क निषिद्ध है। जानबूझकर या लापरवाही से चलते या दौड़ते समय किसी अन्य खिलाड़ी या अंपायर के साथ अनुचित तरीके से हुआ शारीरिक संपर्क नियमों का उल्लंघन माना जाता है। उल्लंघन की गंभीरता का आकलन करते समय कई कारकों को देखा जाता है। जैसे कि संपर्क जानबूझ कर किया गया था या अनजाने में हुआ था। 

आपको ये भी बता दें कि इंग्लैंड के हाथों हैदराबाद में पहले टेस्ट में मिली हार के बाद भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप रैंकिंग में खिसककर पांचवें स्थान पर आ गया है। दक्षिण अफ्रीका से दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला ड्रॉ खेलने के बाद भारत शीर्ष पर था लेकिन पाकिस्तान को हराकर आस्ट्रेलिया शिखर पर पहुंच गया।

Open in app