जेम्स सदरलैंड ने दिया क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ पद से इस्तीफा, 17 साल रहे इस पद पर

James Sutherland: जेम्स सदरलैंड ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया चीफ के पद से दिया इस्तीफा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 06, 2018 9:51 AM

Open in App

नई दिल्ली, 06 जून: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख जेम्स सदरलैंड ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ ऐक्जिक्युटिव ऑफिसर (सीईओ) के पद पर अपने  17 साल लंबे कार्यकाल के बाद जेम्स ने पद छोड़ने का ऐलान किया है। 

सदरलैंड ने ये घोषणा ऑस्ट्रेलियाई टीम की इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज से एक हफ्ते पहले की है। सदरलैंड ने अपना उत्तराधिकारी खोजने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को 12 महीने का नोटिस दिया है और किसी योग्य उम्मीदवार के मिलने तक वह अपने पद पर काम करते रहेंगे। 

अपने क्रिकेट करियर में चार प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले सदरलैंड ने 2001 में मैल्कम स्पीड के उत्तराधिकारी के रूप में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ का पद संभाला था। (पढ़ें: स्टीव स्मिथ का खुलासा, 'बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद मैं चार दिन तक रोता रहा था')

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में दो दशक बिताने वाले 52 वर्षीय सदरलैंड ने अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए कहा, 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया नमें करीब 20 साल का वक्त बिताने के बाद, ये सही समय है। मुझे बहुत राहत महसूस होती है कि ये मेरे लिए और खेल के लिए सही समय है।' 

सदरलैंड ने कहा, 'पिछले 12 महीनों में हमने नई नींव रखी है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए नई रणनीति शामिल है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स असोसिएशन के साथ एक नया समझौता ज्ञापन, जो हमारे पुरुष और महिला क्रिकेटरों को एक निश्चितता प्रदान करता है, और हाल ही में कई गई एक नई घरेलू प्रसारण डील, जिससे टीवी कवरेज में बढ़ोतरी होगी और जो खेल में राजस्व बढ़ाने में मदद करेगा।' (पढ़ें: रांची में भारत-ऑस्ट्रेलिया और चेन्नई में खेला गया भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच फिक्स था: रिपोर्ट)

सदरलैंड का इस्तीफा, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के उस उठा-पटक से भरे दौर में एक और नाम है, जिसमें बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद नेशनल टीम के कोच डेरेन लेहमन के इस्तीफे के अलावा टीम के कप्तान रहे स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल का और ओपनर कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगा।

टॅग्स :ऑस्ट्रेलियास्टीव स्मिथक्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या