Ireland vs India 2023: स्टर्लिंग के सामने बुमराह,  तीन मैचों की टी20 सीरीज, जानें क्या है शेयडूल और जानिए दोनों टीम के बारे में

Ireland vs India 2023: आयरलैंड ने इस महीने के अंत में भारत के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जिसमें ऑलराउंडर फिओन हैंड और गैरेथ डेलानी की वापसी हुई है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 5, 2023 10:43 AM2023-08-05T10:43:31+5:302023-08-05T10:45:24+5:30

Ireland vs India 2023 Jasprit Bumrah vs Paul Stirling three-match T20 series know what schedule and know about both teams Ireland recall Gareth Delany, Fionn | Ireland vs India 2023: स्टर्लिंग के सामने बुमराह,  तीन मैचों की टी20 सीरीज, जानें क्या है शेयडूल और जानिए दोनों टीम के बारे में

file photo

googleNewsNext
Highlightsऑलराउंडर फिओन हैंड और गैरेथ डेलानी की वापसी हुई है। अनुभवी लेग स्पिनर डेलानी जून में टूटी कलाई के कारण बाहर हो गए थे।पिछले साल अगस्त में अपना टी20ई डेब्यू किया था।

Ireland vs India 2023: टीम इंडिया और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। पॉल स्टर्लिंग के सामने जसप्रीत बुमराह हैं। अगले साल के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के बाद यह आयरलैंड की पहली T20I सीरीज होगी। आयरलैंड ने भारत के खिलाफ सीरीज के लिए खिलाड़ियों से भरी टीम का चयन किया है।

15 सदस्यीय टीम की घोषणा की जिसमें ऑलराउंडर फिओन हैंड और गैरेथ डेलानी की वापसी हुई है। अनुभवी लेग स्पिनर डेलानी जून में टूटी कलाई के कारण बाहर हो गए थे। 25 वर्षीय ऑलराउंडर फिओन हैंड भी वापस आ रहे हैं, जिन्होंने पिछले साल अगस्त में अपना टी20ई डेब्यू किया था और इस साल जून में अपना पहला टेस्ट खेला था।

आयरलैंड टीम: पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंड्रयू बालबर्नी, मार्क अडायर, रॉस अडायर, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, फिओन हैंड, जोश लिटिल, बैरी मैक्कार्थी, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, थियो वैन वोर्कोम, बेन व्हाइट, क्रेग यंग।

भारतीय टीम: जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, अवेश खान।

जानें क्या है शेयडूलः

18 अगस्त, पहला टी20 मैच, द विलेज, डबलिन

20 अगस्त, दूसरा टी20 मैच द विलेज, डबलिन

23 अगस्त, तीसरा टी20 मैच द विलेज, डबलिन।

वेस्टइंडीज दौरे के समापन के बाद, भारतीय टीम संक्षिप्त श्रृंखला के लिए आयरलैंड की यात्रा करेगी। टीम मौजूदा समय में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 श्रृंखला खेल रही है। भारत और आयरलैंड के बीच 18, 20 और 23 अगस्त को मालाहाइड में तीन टी20 मैच  खेले जाएंगे। पॉल स्टर्लिंग आयरलैंड के कप्तान होंगे।

आयरलैंड क्रिकेट की वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक, ‘टीम के अधिकांश खिलाड़ी उस समूह का हिस्सा है, जिसने पिछले सप्ताह 2024 आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के लिए सफलतापूर्वक क्वालीफाई किया है। चयनकर्ताओं ने ‘लेइनस्टर लाइटनिंग’ के ऑलराउंडर हैंड और गैरेथ डेलानी अपनी कलाई की चोट से उबर कर वापसी कर रहे है। डेलानी को जून में जिम्बाब्वे दौरे पर चोट लगी थी।’

बुमराह करेंगे आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम की अगुवाई, प्रसिद्ध कृष्णा की भी वापसी

चोटिल होने के कारण पिछले लंबे समय से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की श्रृंखला के लिए सोमवार को कप्तान के रूप में भारतीय टीम में वापसी की जो आईसीसी वनडे विश्व कप से पहले भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण के लिए अच्छी खबर है। भारत डबलिन के मालहाइड में 18, 20 और 23 अगस्त को तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा।

बुमराह का पीठ की चोट के लिए न्यूजीलैंड में ऑपरेशन किया गया था और वह पिछले कुछ समय से राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैबिलिटेशन पर थे। भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ बुमराह ने भारत की तरफ से अपना आखिरी मैच पिछले साल सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 के रूप में खेला था। बुमराह की कप्तान और तेज गेंदबाजी के अगुआ के रूप में दोहरी भूमिका को लेकर चर्चा हुई।

पीटीआई को पता चला है कि यह 29 वर्षीय क्रिकेटर आयरलैंड दौरे के दौरान दोहरी भूमिका निभाने को लेकर उत्साहित था। बुमराह को भारत की अगुवाई करने का अनुभव है। उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी की थी। चयनकर्ताओं ने कर्नाटक के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को भी टीम में शामिल किया है।

दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने भारत की तरफ से अपना अंतिम मैच पिछले साल अगस्त में जिंबाब्वे के खिलाफ हरारे में वनडे के रूप में खेला था। इसके बाद उन्होंने स्ट्रेस फ्रैक्चर के लिए ऑपरेशन करवाया था। बुमराह और प्रसिद्ध के लिए आयरलैंड दौरा खुद को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार करने के रूप में देखा जा रहा है।

इसके बाद इन दोनों का श्रीलंका में अगस्त और सितंबर में खेले जाने वाले एशिया कप के लिए टीम में जगह बनाना तय है। रुतुराज गायकवाड को टीम का उप कप्तान नियुक्त किया गया है। कई नियमित खिलाड़ियों को टीम में नहीं चुना गया है जिनमें हार्दिक पंड्या और शुभमन गिल भी शामिल हैं। पंड्या और गिल की एशिया कप के लिए टीम में वापसी तय है।

अभी यह दोनों वेस्टइंडीज में एकदिवसीय श्रृंखला खेल रहे हैं। आयरलैंड का दौरा कई खिलाड़ियों के लिए अच्छा मौका होगा क्योंकि इनमें से कई खिलाड़ी एशियाई खेलों की टीम में भी शामिल हैं। यह दौरा संजू सैमसन के लिए भी खुद को साबित करने का एक और अवसर प्रदान करेगा। चोटिल केएल राहुल और श्रेयस अय्यर हालांकि टीम में वापसी नहीं कर पाए।

Open in app