IPL: कप्तानी छोड़ने के बाद गंभीर के लिए आई ये बुरी खबर, 8 साल बाद हुआ उनके साथ ऐसा

छह में से पांच मैच हारने के बाद इसकी जिम्मेदारी लेते हुए गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स टीम की कप्तानी छोड़ दी थी।

By सुमित राय | Published: April 27, 2018 11:16 PM

Open in App

आईपीएल के 11वें संस्करण में छह में से पांच मैच हारने के बाद इसकी जिम्मेदारी लेते हुए गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद टीम की कमान युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को सौंपी गई। गौतम गंभीर ने कप्तानी छोड़ने के साथ ही यह भी फैसला किया था कि वो टीम फ्रेंचाइजी के 2.8 करोड़ रुपये की अपनी टूर्नामेंट फीस भी नहीं लेंगे।

गौतम गंभीर के लिए आई बुरी खबर

दिल्ली टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद गंभीर के लिए एक और बुरी खबर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शुक्रवार को खेले गए मैच के पहले आई। गंभीर को केकेआर के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया। गंभीर की जगह कोलिन मुनरो की टीम में जगह दी गई। गंभीर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे, लेकिन वो दिल्ली टीम का हौसला बढ़ाते ग्राउंड पर नजर आए।

बता दें की गंभीर की कप्तानी ने दिल्ली डेयरडेविल्स का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था और टीम को एकमात्र जीत मुंबई इंडियंस के खिलाफ मिली थी, जबकि बाकी पांच मैचों में उसे करारी हार का सामना करना पड़ा था। दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए पूरे टूर्नामेंट में ना तो बल्लेबाज चल सके हैं और ना ही गेंदबाजी में धार नजर आई।

दिल्ली के लिए गंभीर का फॉर्म चिंता का का सबब

गंभीर का खराब फॉर्म भी अब तक टूर्नामेंट में दिल्ली की चिंता का सबब रहा, जो छह मैचों में 17 की खराब औसत से 85 रन ही बना सके। गंभीर ने आईपीएल के इस सीजन के पहले मैच में 55 रन बनाए थे, लेकिन इसके बाद के पांच मैच में वे अफसल ही रहे। गंभीर को दूसरे मैच में राजस्थान के खिलाफ बल्लेबाजी का मौका नही मिला। इसके बाद गंभीर ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 15, कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 8, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 3 और किंग्ल इलेवन पंजाब के खिलाफ 4 रनों की पारी खेली थी।

आठ साल बाद गंभीर को नहीं मिली टीम में जगह

आईपीएल के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब गंभीर आईपीएल की प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किए गए। इससे पहले वह दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए 25 मार्च 2010 को रॉयल चैलजेंर्स बेंगलोर के खिलाफ खेले गए मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किए गए थे।

गंभीर को कोलकाता की टीम ने नहीं किया था रिटेन

कोलकाता को दो बार चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर को इस बार उनकी पुरानी टीम ने रिटेन नहीं किया था और नीलामी में भी नहीं खरीदा। इस साल आईपीएल के लिए हुई नीलामी में दिल्ली टीम फ्रेंचाइजी ने गंभीर को 2.8 करोड़ रुपये में खरीदा था।

केकेआर को दो बार बना चुके हैं चैंपियन

बाएं हाथ के बल्‍लेबाज गौतम गंभीर साल 2008, 2009 और 2010 में दिल्ली की टीम के साथ खिलाड़ी के तौर पर जुड़े थे। लेकिन इसके बाद उनको कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीद लिया था।

गौतम गंभीर ने साल 2011 में कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी संभाली थी और इसके बाद वे लगातार 7 साल तक टीम के कप्तान रहे। उनकी अगुआई में टीम 2 बार साल 2012 और 2014 में फाइनल में पहुंची और दोनों बार खिताब अपने नाम किया।

गौतम गंभीर का आईपीएल करियर

गंभीर ने अब तक आईपीएल में खेले 154 मैचों में 123.88 की स्ट्राइक रेट और 31.23 की औसत से 4217 रन बनाए हैं। आईपीएल में गंभीर के नाम एक भी शतक नहीं है, लेकिन उन्होंने 36 अर्धशतक जमाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 93 है। गंभीर ने अपने आईपीएल करियर में सिर्फ 59 शतक लगाए हैं, लेकिन सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड उनके नाम हैं। उन्होंने कुल 491 चौके जमाए हैं।

आईपीएल 2018 की अन्य खबरों, शेड्यूल, मैच रिजल्ट और प्वाइंट्स टेबल देखने के लिए यहां क्लिक करें।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)गौतम गंभीरडेल्ही डेयरडेविल्सश्रेयस अय्यर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या