IPL: RCB में कोहली के इशारे पर बड़े बदलाव! टीम के हेड कोच डेनियल विटोरी सहित इन दिग्गजों की छुट्टी!

बदलाव की खबरें केवल आरसीबी के खेमे से नहीं आ रही हैं। ऐसी खबरें हैं कि किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच को भी पद छोड़ने को कहा गया है।

By विनीत कुमार | Published: August 24, 2018 01:42 PM2018-08-24T13:42:11+5:302018-08-24T13:42:11+5:30

ipl daniel vettori trent woodhill and other coaching staff sacked from rcb says reports | IPL: RCB में कोहली के इशारे पर बड़े बदलाव! टीम के हेड कोच डेनियल विटोरी सहित इन दिग्गजों की छुट्टी!

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स

googleNewsNext

नई दिल्ली, 24 अगस्त: इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में बेहद खराब प्रदर्शन करने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) टीम के मुख्य कोच न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी, बैटिंग और फील्डिंग कोच ऑस्ट्रेलिया के ट्रेंट वूडहिल सहित बॉलिंग कोच एंड्रियू मैक्डॉनल्ड (ऑस्ट्रेलिया) को बर्खास्त कर दिया गया है। डियागियो प्रबंधन द्वारा साथ ही प्रशासनिक स्तर पर भी बदलाव की खबर है जहां अमित थॉमस की जगह अब संजीव चुड़ीवाला नए प्रमुख होंगे। आरसीबी का मालिकाना हक डियागियो कंपनी के ही पास है।

टाइम्स ऑफ इंडिया ने मिरर की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया है कि इन बड़े बदलावों के बावजूद विराट कोहली के करीबी माने जाने वाले अपने पद पर सुरक्षित हैं। पिछले ही साल आरसीबी से बॉलिंग मेंटर के तौर पर जुड़े आशीष नेहरा फिलहाल अपने पद पर बने रहेंगे।

माना जा रहा है कि अगले एक हफ्ते में नये कोचिंग स्टाफ के नामों की घोषणा कर दी जायेगी। अखबार के मुताबिक हालांकि इसमें उन लोगों को प्रथमिकता दी जाएगी जिनकी अनुशंसा कोहली ने की है। इसमें सबसे आगे गैरी कर्स्टन का नाम चल रहा है। गैरी 2011 में भारत के वर्ल्ड कप जीतने के समय टीम इंडिया के कोच थे। कर्स्टन पिछले साल बैटिंग सलाहकार के तौर पर आरसीबी से जुड़े थे। 

हालांकि, अनुमानों को लेकर विरोधाभास है। ऐसा भी माना जा रहा है कि संजय बांगड़ आरसीबी के हेड कोच के लिए पहली पसंद हो सकते हैं। हालांकि, ऐसे में हितों के टकराव का मामला उछल सकता है। बांगड़ फिलहाल टीम इंडिया के बैटिंग कोच भी हैं। दरअसल, इसी साल अपवाद के तौर पर रवि शास्त्री से आईपीएल में कॉमेंट्री कराने की बात हुई थी लेकिन संभवत: क्रिकेट की प्रशासकीय समिति (सीओए) ने इसकी इजाजत नहीं दी थी।

बहरहाल, माना जा रहा है कि आरसीबी में इतने बड़े पैमाने पर बदलाव की बड़ी वजह टीम का इस बार का प्रदर्शन माना जा रहा है। कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों से भरी हुई ये टीम इस साल के सीजन में 14 लीग मैचों में केवल 6 जीत हसिल करने में कामयाब रही थी। आरसीबी की टीम 14 मैचों से केवल 12 अंक हासिल कर पाई और तब उसकी खूब आलोचना हुई थी। 

वैसे बदलाव की खबरें केवल आरसीबी के खेमे से नहीं आ रही हैं। ऐसी खबरें हैं कि किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच ब्रैड हॉज को भी पद छोड़ने को कहा गया है। पंजाब की टीम में कई और बदलाव भी आगे हो सकते हैं। वहीं, दूसरी ओर शेन वॉर्न राजस्थान रॉयल्स के मुख्य कोच बन सकते हैं। पिछले साल वह टीम से मेंटर के तौर पर जुड़े थे लेकिन उनका वो करार पूरे लीग के लिए नहीं था।

ऐसे ही रिकी पॉन्टिंग की दिल्ली डेयरडेविल्स से भी छुट्टी की अटकलें लगाई जा रही थी। हालांकि रिपोर्ट के अनुसार टीम से जुड़े एक प्रोमोटर ने ऐसी किसी भी आशंका को खारिज करते हुए बताया कि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टीम से अभी जुड़े रहेंगे। पॉन्टिंग का डेयरडेविल्स से दो साल का करार है। इस साल आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम प्वाइंट टेबल में आखिरी स्थान पर रही थी।  

Open in app