कोरोना का खौफ: सरकारी दिशा-निर्देशों के बाद खाली स्टेडियमों में होंगे IPL मैच!

भारत में कर्नाटक और दिल्ली में कोविड-19 को महामारी घोषित कर दिया है। इन दोनों राज्यों में आईपीएल टीमों रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम) और दिल्ली कैपिटल्स के घरेलू मैदान हैं।

By भाषा | Published: March 12, 2020 08:52 PM2020-03-12T20:52:19+5:302020-03-12T21:06:57+5:30

IPL Behind Closed Doors! BCCI To Decide Amid Coronavirus Pandemic | कोरोना का खौफ: सरकारी दिशा-निर्देशों के बाद खाली स्टेडियमों में होंगे IPL मैच!

कोरोना का खौफ: सरकारी दिशा-निर्देशों के बाद खाली स्टेडियमों में होंगे IPL मैच!

googleNewsNext

कोरोना वायरस महामारी का कहर भारतीय खेलों पर साफ नजर आने लगा है और सरकारी दिशानिर्देशों के बाद अधिकतर खेल प्रतियोगिताओं से दर्शकों को दूर रखने का फैसला किया गया है। इंडियन प्रीमियर लीग को तय कार्यक्रम के अनुसार करने के लिये इस टी20 लीग के मैचों को भी खाली स्टेडियम में खेला जा सकता है। खेल मंत्रालय से जारी आदेश के अनुसार, ‘‘सुनिश्चित कीजिए कि किसी भी खेल प्रतियोगिता के दौरान लोग नहीं जुटें। अगर खेल प्रतियोगिता के आयोजन को टाला नहीं जा सकता तो दर्शकों सहित लोगों को एकत्रित किए बिना ऐसा किया जा सकता है।’’

इन दिशानिर्देशों के बाद यह तय है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच लखनऊ और कोलकाता में होने वाले बाकी बचे दो वनडे, इंडियन सुपर लीग फुटबाल टूर्नामेंट का गोवा में होने वाला फाइनल और राजकोट में रणजी ट्रॉफी फाइनल के अंतिम दिन का खेल खाली स्टेडियम में खेला जाएगा। आईपीएल को लेकर बीसीसीआई ने चुप्पी साध रखी है लेकिन खेल मंत्रालय ने संकेत दिये हैं कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इसका आयोजन भी खाली स्टेडियम में हो सकता है। सरकार की वीजा पाबंदियों के कारण विदेशी खिलाड़ी हालांकि 15 अप्रैल तक इस लुभावनी लीग से बाहर हो गये हैं।

आईपीएल 29 मार्च को मुंबई में शुरू होगी। विदेश मंत्रालय ने भी बीसीसीआई को इस बार इसका आयोजन नहीं करने की सलाह दी है, लेकिन अगर आयोजक चाहते हैं कि टूर्नामेंट का आयोजन हो तो यह उनका फैसला है। इस बीच अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने कहा कि चैंपियन मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के बहुप्रतीक्षित मैच सहित आईलीग फुटबाल टूर्नामेंट के 28 मैच कोविड-19 महामारी के कारण खाली स्टेडियम में खेले जा सकते हैं।

इससे एक दिन पहले इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के आयोजकों ने 24 मार्च से शुरू होने वाली इस प्रतियोगिता में दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया था। इसके अलावा भारतीय परालंपिक समिति ने सरकारी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए 15 अप्रैल तक अपनी सभी राष्ट्रीय और राज्य चैंपियनशिप को स्थगित करने का फैसला किया है। आईपीएल की संचालन परिषद की शनिवार को होने वाली बैठक में इस लीग के भाग्य पर फैसला होगा और बीसीसीआई ने तब तक इंतजार करने की नीति अपनाने का फैसला किया है।

खेल सचिव राधे श्याम जुलानिया ने भी पीटीआई से कहा कि देश में खेल प्रतियोगिताएं जारी रह सकती हैं लेकिन इनका आयोजन दर्शकों के बिना करना होगा। जुलानिया ने कहा, ‘‘हमने बीसीसीआई सहित सभी एनएसएफ से कहा है कि वे स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम परामर्श का पालन करें, जिसमें कहा गया है कि खेल गतिविधियों सहित सभी कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने से बचा जाए। खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन जारी रह सकता है लेकिन परामर्श का पालन किए जाने की जरूरत है।’’

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने की कवायद के तहत सरकार ने बुधवार को सभी मौजूदा विदेशी वीजा निलंबित कर दिए। राजनयिक और कामकाजी वीजा जैसी कुछ श्रेणियों में हालांकि छूट दी गई है। भारत में अब तक कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 70 से अधिक हो गयी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को इसे महामारी घोषित कर दिया था। इसके कारण दुनियाभर में अब तक 4000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 1,00,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं।

भारत में कर्नाटक और दिल्ली में कोविड-19 को महामारी घोषित कर दिया है। इन दोनों राज्यों में आईपीएल टीमों रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम) और दिल्ली कैपिटल्स के घरेलू मैदान हैं। भारत में अब निशानेबाजी विश्व कप और इंडियन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट स्थगित कर दिये हैं।

इस बीच एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेकर जॉर्डन से लौट रही भारतीय मुक्केबाजी टीम को कोविड-19 के खतरे को देखते हुए घर पर ही पृथक रहने को कहा जायेगा, हालांकि टीम के सभी सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधित जरूरी मंजूरी मिल गयी है। बीएफआई के कार्यकारी निदेशक आर के साचेती ने कहा, ‘‘उन्हें कुछ दिनों के लिये अपने घरों या होस्टल में अलग रहने को कहा जायेगा। हालांकि जोर्डन ओलंपिक संघ से उन्हें जरूरी स्वास्थ्य संबंधित मंजूरी मिल गयी है।’’

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस साल होने वाले तोक्यो ओलंपिक पर भी सवालिया निशान लग गया है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने हालांकि जोर देते हुए कहा है कि ये खेल जुलाई-अगस्त में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगे।

Open in app