IPL Auction 2024 Updates: 10 टीम और करोड़ों की बरसात, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मालामाल, यहां देखें बिके और न बिके खिलाड़ियों की पूरी सूची, देखें टॉप लिस्ट

IPL Auction 2024 Updates: ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क आईपीएल नीलामी में बिकने वाले अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 19, 2023 05:41 PM2023-12-19T17:41:22+5:302023-12-19T17:42:40+5:30

IPL Auction 2024 Updates full list of sold and unsold players batters, bowlers, all-rounders, and wicketkeepers Mitchell Starc becomes most expensive player ever, goes to KKR for 24-75 crore see top list | IPL Auction 2024 Updates: 10 टीम और करोड़ों की बरसात, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मालामाल, यहां देखें बिके और न बिके खिलाड़ियों की पूरी सूची, देखें टॉप लिस्ट

photo-ani

googleNewsNext
Highlightsस्टार्क पिछली बार 2015 में आईपीएल में खेले थे।24 करोड़ 75 लाख रुपये की बोली लगा दी। अंतत: कोलकाता की टीम बाजी मारने में सफल रही।

IPL Auction 2024 Updates: इंडियन प्रीमियर लीग की खिलाड़ियों की नीलामी में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी सबसे आगे निकल गए। 10 टीमों ने पैसों की बारिश कर दी। पहली बार विदेश में आयोजित की जा रही है। प्रशंसक स्टैंड से इवेंट को लाइव देख रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क आईपीएल नीलामी में बिकने वाले अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए।

बिकने वाले खिलाड़ी की लिस्टः

रोवमैन पॉवेल- 7.40 करोड़, राजस्थान रॉयल्स

हैरी ब्रूक-4 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स

ट्रैविस हेड- 6.80 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद

शुभम दुबे- 5.80 करोड़, राजस्थान रॉयल्स

चेतन सकारिया - 50 लाख,  कोलकाता नाइट राइडर्स

अल्जारी जोसेफ -11.50 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

उमेश यादव- 5.80 करोड़ - गुजरात टाइटंस

शिवम मावी- 6.40 करोड़ - लखनऊ सुपर जायंट्स

मिचेल स्टार्क- 24.75 करोड़ - कोलकाता नाइट राइडर्स

जयदेव उनादकट- 1.60 करोड़ - सनराइजर्स हैदराबाद

दिलशान मदुशंका- 4.60 करोड़ - मुंबई इंडियंस

ट्रिस्टन स्टब्स - 50 लाख - दिल्ली कैपिटल्स

केएस भरत - 50 लाख - कोलकाता नाइट राइडर्स

वानिंदु हसरंगा -1.50 करोड़ - सनराइजर्स हैदराबाद

रचिन रवींद्र - 1.80 करोड़ - चेन्नई सुपर किंग्स

शार्दुल ठाकुर - 4 करोड़ - चेन्नई सुपर किंग्स

अज़मतुल्लाह उमरज़ई - 50 लाख - गुजरात टाइटंस

पैट कमिंस - 20.50 करोड़ - सनराइजर्स हैदराबाद

गेराल्ड कोएत्ज़ी -5 करोड़ - मुंबई इंडियंस

हर्षल पटेल -11.75 करोड़ - पंजाब किंग्स

डेरिल मिशेल - 14 करोड़ - चेन्नई सुपर किंग्स

क्रिस वोक्स - 4.20 करोड़ - पंजाब किंग्स।

अनसोल्ड खिलाड़ीः

रिले रोसौव - 2 करोड़

करुण नायर- 50 लाख

स्टीव स्मिथ - 2 करोड़

मनीष पांडे- 50 लाख

रोहन कुन्नूमल- 20 लाख

सौरव चौहान - 20 लाख

प्रियांश आर्य - 20 लाख

मनन वोहरा- 20 लाख

लॉकी फर्ग्यूसन - 2 करोड़

जोश हेज़लवुड - 2 करोड़

मोहम्मद वकार सलामखिल - 50 लाख

आदिल रशीद- 2 करोड़

अकील होसेन - 50 लाख

ईश सोढ़ी- 75 लाख

तबरेज़ शम्सी - 50 लाख

मुजीब उर रहमान- 2 करोड़।

मिचेल स्टार्क मंगलवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग की खिलाड़ियों की नीलामी में ऑस्ट्रेलियाई टीम के अपने गेंदबाजी जोड़ीदार और कप्तान पैट कमिंस को पछाड़कर 24 करोड़ 75 लाख रुपये के साथ आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने जबकि इस दौरान तेज गेंदबाजों के लिए बड़ी बोली लगी।

सनराइजर्स हैदराबाद के रिकॉर्ड 20 करोड़ 50 लाख रुपये में कमिंस को अपने साथ जोड़ने के कुछ ही घंटों बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्टार्क के लिए 24 करोड़ 75 लाख रुपये की बोली लगा दी। स्टार्क पिछली बार 2015 में आईपीएल में खेले थे।

आईपीएल की हैरान करने वाली बोली का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाजी तिकड़ी में शामिल जोश हेजलवुड के लिए किसी टीम ने बोली नहीं लगाई। उनका आधार मूल्य दो करोड़ रुपये था। गुजरात टाइटंस और नाइट राइडर्स के बीच स्टार्क को लेकर रस्साकशी देखने को मिली लेकिन अंतत: कोलकाता की टीम बाजी मारने में सफल रही।

तैंतीस साल के स्टार्क आम तौर पर आईपीएल पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को तरजीह देते हैं लेकिन आईपीएल तुरंत बाद होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए उन्होंने इस लुभावनी टी20 लीग की नीलामी में उतरने का फैसला किया। स्टार्क आईपीएल के सिर्फ दो सत्र में खेले हैं जिसमें उन्होंने 27 मैच में 20.38 की औसत से 34 विकेट चटकाए हैं।

इसके विपरीत कमिंस आईपीएल में नियमित तौर पर खेलते आए हैं लेकिन एशेज और एकदिवसीय विश्व कप पर ध्यान देने के लिए 2023 टूर्नामेंट में नहीं खेले थे। कमिंस के लिए भी फ्रेंचाइजी के बीच कड़ी जंग देखने को मिली। मुंबई इंडियन्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने उनके लिए लगातार बोली लगाई।

अंत में कमिंस सनराइजर्स की झोली में गए और उस समय आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। कमिंस ने इंग्लैंड के सैम कुरेन को पीछे छोड़ा जिनके लिए पिछले साल पंजाब किंग्स ने 18 करोड़ 50 लाख रुपये खर्च किए थे। आईपीएल नीलामी में कमिंस पर पहली बार बड़ी बोली नहीं लगी है। 2020 के टूर्नामेंट से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 15 करोड़ 50 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा था।

कमिंस के अलावा सनराइजर्स ने विश्व कप फाइनल के हीरो ट्रेविस हेड को भी छह करोड़ 80 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा। अन्य तेज गेंदबाजों में हर्षल पटेल (11.75 करोड़ में पंजाब किंग्स), अल्जारी जोसेफ (11.50 करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर), उमेश यादव (5.80 करोड़ में गुजरात टाइटंस) और शिवम मावी (6.40 करोड़ में लखनऊ सुपर जाइंट्स) के लिए फ्रेंचाइजियों ने बड़ी बोली लगाई।

नीलामी से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर द्वारा छोड़े गए हर्षल पर नीलामी के दौरान टीमों ने खासी दिलचस्पी दिखाई और भारतीय टीम से बाहर चल रहे इस तेज गेंदबाज को अंतत: पंजाब किंग्स ने खरीदा। बल्लेबाजों के वर्ग में एकदिवसीय विश्व कप में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स ने 14 करोड़ रुपये की भारी भरकम बोली लगाई।

भारत के खिलाफ विश्व कप फाइनल में मैच विजयी शतक जड़ने के अलावा रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में शानदार प्रदर्शन करने वाले हेड के लिए गत चैंपियन सुपरकिंग्स और सनराइजर्स ने बोली लगाई। आईपीएल 2016 चैंपियन सनराइजर्स ने अंतत: इस विकेटकीपर बल्लेबाज को अपने साथ जोड़ा।

एकदिवसीय विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रचिन रविंद्र को सुपरकिंग्स ने एक करोड़ 80 लाख रुपये में खरीदा। उनका आधार मूल्य 50 लाख रुपये था। वेस्टइंडीज के टी20 कप्तान रोवमैन पावेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले बल्लेबाजों में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। उनके लिए राजस्थान रॉयल्स ने सात करोड़ 40 लाख रुपये खर्च किए।

पावेल का आधार मूल्य दो करोड़ रुपये था और वह इस छोटी नीलामी में नीलामी के लिए आने वाले पहले खिलाड़ी थे। तीन फ्रेंचाइजी ने पावेल को अपने साथ जोड़ने में दिलचस्पी दिलाई थी और अंतत: राजस्थान रॉयल्स ने इस आक्रामक बल्लेबाज को अपने साथ जोड़ा। पावेल कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में भी रॉयल्स की टीम बारबडोस रॉयल्स की अगुआई करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, भारत के मनीष पांडे और दक्षिण अफ्रीका के रिली रोसेयु के लिए किसी ने बोली नहीं लगाई। इंग्लैंड के हैरी ब्रूक को दिल्ली कैपिटल्स ने चार करोड़ रुपये में खरीदा। मुंबई इंडियन्स ने दक्षिण अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएटजी पर पांच करोड़ रुपये खर्च किए जबकि भारतीय ऑलराउंडर शारदुल ठाकुर चार करोड़ रुपये में एक बार फिर चेन्नई सुपरकिंग्स से जुड़े। यह पहली बार है जब आईपीएल नीलामी भारत से बाहर हो रही है। 

 

Open in app