IPL 2023: सीएसके ने ब्रावो, जॉर्डन को रिलीज किया, मुंबई इंडियंस से 13 खिलाड़ियों की छुट्टी, दो कप्तान भी आउट, देखें लिस्ट

IPL 2023: सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्तान केन विलियमसन को और पंजाब ने कप्तान मयंक अग्रवाल को बाहर किया। गुजरात टाइटंस ने गुरकीरत सिंह, वरुण आरोन और डोमिनिक ड्रेक्स को रिलीज कर दिया है।  

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 15, 2022 6:52 PM

Open in App
ठळक मुद्देमुंबई इंडियन्स ने 13 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। ड्वेन ब्रावो, एडम मिल्ने और क्रिस जॉर्डन को रिलीज कर दिया है।बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजियों से शाम 6 बजे तक रिलीज लिस्ट मांगी थी।

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में बदलाव का दौर शुरू हो गया है। टी20 क्रिकेट में सबसे आक्रामक खिलाड़ियों में से एक कीरोन पोलार्ड ने मंगलवार को लीग की शीर्ष टीम मुंबई इंडियन्स के साथ 13 सत्र बिताने के बाद खिलाड़ी के तौर पर अलविदा कह दिया। सनराइजर्स ने कप्तान केन विलियमसन को और पंजाब ने कप्तान मयंक अग्रवाल को बाहर किया। 

मुंबई इंडियन्स ने 13 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। पोलार्ड, रिले मेरेडिथ, डेनियल सैम्स, फैबियन एलेन, टाइमल मिल्स, संजय यादव, आर्यन जुयाल, मयंक मिश्रा, मुरुगन अश्विन, राहुल बुद्धी, अनमोलप्रीत सिंह, जयदेव उनादकट और बासिल थम्पी हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स ने ड्वेन ब्रावो, क्रिस जॉर्डन को रिलीज कर दिया है।

रॉबिन उथप्पा भी बाहर

चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन विदेशी खिलाड़ियों- ड्वेन ब्रावो, एडम मिल्ने और क्रिस जॉर्डन को रिलीज कर दिया है। उन्होंने अनुभवी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा के साथ चार घरेलू खिलाड़ियों एन जगदीसन, सी हरि निशांत, के भगत वर्मा और केएम आसिफ को भी जाने दिया।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम में बरकरार रखे गए खिलाड़ी हैं: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, डेवोन कॉनवे, मोईन अली, रुतुराज गायकवाड़, शिवम दूबे, अंबाती रायडू, ड्वेन प्रिटोरियस, महेश ठीकशाना, प्रशांत सोलंकी, दीपक चाहर, मुकेश चौधरी, सिमरजीत सिंह, तुषार देशपांडे, राजवर्धन हेंगरगेकर, मिचेल सेंटनर, मथीशा पथिराना, सुभ्रांशु सेनापति।

गुजरात टाइटंस ने गुरकीरत सिंह, वरुण आरोन और डोमिनिक ड्रेक्स को रिलीज कर दिया है। पहले ही लॉकी फर्ग्यूसन, रहमानुल्लाह गुरबाज़ को केकेआर को दे चुके हैं। विजय शंकर को मौजूदा आईपीएल चैंपियन द्वारा बरकरार रखा गया है। बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजियों से शाम 6 बजे तक रिलीज लिस्ट मांगी थी।

निकोलस पूरन और केन विलियमसन SRH से बाहर हुए

निकोलस पूरन और केन विलियमसन SRH से बाहर हुए हैं। एलेक्स हेल्स ने केकेआर प्रबंधन को सूचित कर दिया है कि वह अगले सत्र में भी फ्रेंचाइजी का हिस्सा नहीं बन सकते हैं। पैट कमिंस, सैम बिलिंग्स और एलेक्स हेल्स के आईपीएल 2023 का हिस्सा नहीं बनने के फैसले का सम्मान करते हैं।

वेस्टइंडीज के 35 साल के पोलार्ड आईपीएल में अभी कुछ और साल खेलना चाहते थे लेकिन पांच बार की चैंपियन टीम के साथ चर्चा के बाद उन्होंने आईपीएल से संन्यास लेने का फैसला किया। पोलार्ड के नाम आईपीएल में 189 मैचों में 3412 रन है। उन्होंने 2010 में इस टीम के लिए पदार्पण किया था। वह हालांकि फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े रहेंगे और टीम के नये बल्लेबाजी कोच होंगे।

‘इंटरनेशनल लीग टी20’ में मुंबई की स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी के लिए खेलेंगे

फ्रेंचाइजी से जारी बयान में पोलार्ड ने कहा, ‘‘ मेरे लिये यह फैसला करना आसान नहीं था क्योंकि मैं कुछ और साल खेलना चाहता था, लेकिन मुंबई इंडियंस के साथ चर्चा के बाद मैंने आईपीएल करियर को खत्म करने का फैसला किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इस अविश्वसनीय फ्रेंचाइजी ने इतना कुछ हासिल किया है और मैं समझता हूं कि अब उस में कुछ बदलाव की जरूरत है।

अगर मैं अब मुंबई की टीम के लिए नहीं खेलता हूं तो खुद को इस टीम के खिलाफ खेलते हुए नहीं देख सकता हूं। एक बार आप मुंबई इंडियन्स का हिस्सा बन जाते है तो हमेशा इसी के साथ रहते है।’’ पोलार्ड हालांकि यूएई में होने वाले ‘इंटरनेशनल लीग टी20’ में मुंबई की स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी के लिए खेलेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘यह मुंबई इंडियन्स के लिए भावनात्मक अलविदा नहीं है, हालांकि मैं आईपीएल में बल्लेबाजी कोच की भूमिका निभाने के साथ-साथ मुंबई इंडियन्स अमीरात के साथ खेलने के लिए तैयार हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरी करियर का यह अगला अध्याय वास्तव में रोमांचक है और मुझे खुद को खिलाड़ी से कोचिंग की भूमिका में आने की अनुमति देता है।

प्यार, सम्मान और समर्थन के लिए अंबानी परिवार को धन्यवाद

मैं पिछले 13 सत्र से आईपीएल में सबसे बड़ी और सबसे सफल टीम का प्रतिनिधित्व करने पर बेहद गर्व, सम्मानित महसूस करता हूं।’’ इंडियन प्रीमियर लीग के पांच खिताब के अलावा पोलार्ड ने मुंबई इंडियन्स को 2011 और 2013 में चैम्पियन्स लीग का विजेता बनाने में भी मदद की। वह टीम में बल्लेबाजी को रोबिन सिंह की जगह लेंगे।

पोलार्ड ने कहा, ‘‘ मुझे मुंबई इंडियन्स में हमारे पास मौजूद कोचों, प्रबंधकों और अन्य सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद देना चाहिए। अब मैं भी इसमें (सहयोगी स्टाफ) शामिल हो गया हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम वर्षों तक उनकी (सहयोगी स्टाफ) निरंतर कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता के बिना सफलता हासिल नहीं कर सकते थे। विशेष रूप से मैं अपने करीबी दोस्त रोबिन सिंह को उनकी अच्छी सलाह और मार्गदर्शन के लिए विशेष शुक्रिया करना चाहता हूं। पोलार्ड ने इस मौके पर प्यार, सम्मान और समर्थन के लिए अंबानी परिवार को धन्यवाद किया।

टॅग्स :आईपीएल 2023IPLआईपीएल ऑक्शनचेन्नई सुपर किंग्समुंबई इंडियंस
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या