IPL 2022: रविंद्र जडेजा ने रचा इतिहास, 200 मैच खेलने के बाद आईपीएल कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी 

IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सत्र शनिवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच के साथ शुरू हो गया। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 26, 2022 7:23 PM

Open in App
ठळक मुद्देकोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया है। गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स इस साल टूर्नामेंट के पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ रही है।रविंद्र जडेजा ने एक इतिहास कायम कर दिया।

IPL 2022: चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की 12 सत्र तक अगुवाई करने, उसे चार खिताब दिलाने और पांच बार उप विजेता बनाने के बाद दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी ने फ्रेंचाइजी की कप्तानी अपने विश्वसनीय रविंद्र जडेजा को सौंप दी।

रविंद्र जडेजा ने एक इतिहास कायम कर दिया। 200 मैच खेलने के बाद आईपीएल की कप्तानी शुरू की। जडेजा 2012 से चेन्नई सुपर किंग्स का अभिन्न अंग रहे हैं और वह सीएसके का नेतृत्व करने वाले केवल तीसरे खिलाड़ी हैं। हालांकि पहले मैच टॉस हार गए। सीएसके ने जडेजा के अलावा धोनी, मोईन अली और रुतुराज गायकवाड़ को अपनी टीम में ‘रिटेन’ किया था।

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान श्रेयस अय्यर ने इंडियन प्रीमियर लीग के सत्र के पहले मैच में शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। केकेआर की टीम सिर्फ तीन विदेशी खिलाड़ियों सैम बिलिंग्स, आंद्रे रसेल और सुनील नारायण के साथ मैदान में उतर रही है। नये कप्तान रविन्द्र जडेजा की अगुवाई में उतरी चेन्नई की टीम में ड्वेन कॉन्वेवे, मिशेल सेंटनर, ड्वेन ब्रावो और एडम मिल्ने विदेशी खिलाड़ी है।

IPL में कप्तानी करने से पहले सबसे ज्यादा मैचः

200ः रविंद्र जडेजा

153ः मनीष पाण्डेय

137ः कीरोन पोलार्ड

111ः आर अश्विन

107ः संजू सैमसन

103ः भुवनेश्वर कुमार।

आंद्रे रसेल ने ड्वेन ब्रावो के खिलाफ टी20 में 23 छक्के

केकेआर ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले 11 में से 10 मैच गंवाए हैं। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के अंबाती रायुडू ने वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल की 48 पारियों में 885 रन बनाए हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल ने ड्वेन ब्रावो के खिलाफ टी20 में 23 छक्के लगाए हैं, जो एक गेंदबाज के खिलाफ एक बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक है।

टॅग्स :आईपीएल 2022रवींंद्र जडेजाचेन्नई सुपर किंग्सIPLबीसीसीआईएमएस धोनीआईपीएल 2021
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या