IPL 2020 के लिए इस दिन कोलकाता में होगी नीलामी, टीमों को खिलाड़ी खरीदने के लिए मिलेंगे इतने रुपये!

IPL 2020 Auction Date & Time: आईपीएल के लिए नीलामी पारंपरिक रूप से बेंगलुरु में आयोजित की जाती है, लेकिन पिछली बार यह 18 दिसंबर को जयपुर में आयोजित की गई थी।

By सुमित राय | Published: October 01, 2019 10:39 AM

Open in App
ठळक मुद्देआईपीएल के 13वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होने की संभावना है।बीसीसीआई ने सभी आठ टीमों की फ्रेंचाइजी को पहले ही सूचित कर दिया है कि ट्रेडिंग विंडो 14 नवंबर को बंद हो जाएगी।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होने की संभावना है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल की सभी आठ टीमों की फ्रेंचाइजी को पहले ही सूचित कर दिया है कि ट्रेडिंग विंडो 14 नवंबर को बंद हो जाएगी। अगले साल फ्रेंचाइजियों के भंग होने से पहले इस साल होने वाली नीलामी अंतिम होगी। इसके बाद 2021 की टीमों के लिए नई भव्य नीलामी होगी।

स्पोर्ट्स्टार ने अपनी रिपोर्ट में आईपीएल टीमों के एक फ्रेंचाइजी के हवाले से लिखा है, 'हमें सूचित किया गया है कि सभी ट्रेडिंग 14 नवंबर तक होनी चाहिए और नीलामी दिसंबर में होगी।' खिलाड़ियों की ‘ट्रेडिंग विंडो’ अभी खुली हुई है और इस दौरान टीमें अपने खिलाड़ियों की अदला बदली करने के अलावा अपने खिलाड़ी को दूसरी टीम को बेच सकती हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर योजनाओं में कोई बदलाव नहीं होता है तो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन के लिए नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में हो सकती है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता बालीवुड स्टार शाहरुख खान के सह स्वामित्व वाली कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का मेजबान शहर है। आईपीएल के लिए नीलामी पारंपरिक रूप से बेंगलुरु में आयोजित की जाती है, लेकिन पिछली बार यह 18 दिसंबर को जयपुर में आयोजित की गई थी।

प्रत्येक फ्रेंचाइजी को आईपीएल 2019 नीलामी के लिए 82 करोड़ रुपये दिए गए थे जबकि 2020 सत्र के लिए यह राशि 85 करोड़ रुपये है। फ्रेंचाइजी टीमों को 2020 की अपनी टीमें तैयार करने के लिए 85 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास तीन करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि के अलावा पिछले सत्र की बची राशि भी होगी।

बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया है कि इस साल भी पिछली साल की तरह नीलामी एक दिन की ही होगी और टीमों के पास बोली लगाने के लिए अच्छा सैलरी कैप होगा।

दिल्ली कैपिटल के पास सबसे अधिक आठ करोड़ 20 लाख रुपये की राशि शेष बची है, जबकि राजस्थान रॉयल्स के पास सात करोड़ 15 लाख रुपये हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम नीलामी में छह करोड़ पांच लाख रुपये के साथ उतरेगी।

आईपीएल 2020 के लिए फ्रेंचाइजियों के पास शेष बची राशि इस प्रकार है:

चेन्नई सुपरकिंग्स : तीन करोड़ 20 लाख रुपयेदिल्ली कैपिटल्स : सात करोड़ 70 लाख रुपयेकिंग्स इलेवन पंजाब : तीन करोड़ 70 लाख रुपयेकोलकाता नाइट राइडर्स : छह करोड़ पांच लाख रुपयेमुंबई इंडियंस: तीन करोड़ 55 लाख रुपयेराजस्थान रॉयल्स : सात करोड़ 15 लाख रुपयेरॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : एक करोड़ 80 लाख रुपयेसनराइजर्स हैदराबाद : पांच करोड़ 30 लाख रुपये

टॅग्स :आईपीएल ऑक्शनइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)बीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या