अगले साल चुनाव और वर्ल्ड कप के बीच कब होंगे आईपीएल? आई ये खबर

अगर केंद्र सरकार इस बार चुनाव समय से पहले कराने के बारे में विचार करती है तो आईपीएल भारत में आयोजित किए जा सकते हैं।

By विनीत कुमार | Published: June 01, 2018 9:56 AM

Open in App

नई दिल्ली, 1 जून: भारत के आम चुनाव और फिर इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप-2019 के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 12वां सीजन की शुरुआत अगले साल जल्द हो सकती है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई आईपीएल-12 की शुरुआत 29 मार्च से कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो यह हर साल आईपीएल की होने वाली शुरुआत से करीब एक हफ्ता पहले होगा।

यही नहीं, अगर चुनाव मार्च से मई के बीच आयोजित होते हैं तो आईपीएल को देश से बाहर भी आयोजित कराया जा सकता है। इससे पहले 2009 में पूरे आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका में आयोजित कराया गया था जबकि 2014 के चुनाव के समय टूर्नामेंट के पहले 19 दिन के मुकाबले यूएई में आयोजित किए गए थे। (और पढ़ें- वेस्टइंडीज के तूफान में उड़ा वर्ल्ड इलेवन, चैरिटी टी20 मैच में मिली 72 रन से करारी शिकस्त)

हालांकि, अगर केंद्र सरकार इस बार चुनाव समय से पहले कराने के बारे में विचार करती है तो आईपीएल भारत में आयोजित किए जा सकते हैं। वहीं, वर्ल्ड कप-2019 को देखते हुए भी बीसीसीआई पर आईपीएल को जल्द खत्म करने का दबाव होगा। अगले साल वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से हो रही है। लोढ़ा समिति के प्रस्तावों के अनुसार आईपीएल और किसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम के हिस्सा लेने के बीच कम से कम 15 दिनों का अंतर होना चाहिए। 

ऐसे में बीसीसीआई के पास वैसे भी ज्यादा विकल्प मौजूद नहीं हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि 29 मई से अगले साल आईपीएल की शुरुआत हो जाएगी। बहरहाल, बहुत कुछ अगले साल भारत में होने वाले आम चुनाव पर निर्भर करता है। माना जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा अगले साल चुनाव पर तस्वीर साफ करने के बाद ही आईपीएल के आयोजन को लेकर कोई फैसला हो सकेगा। (और पढ़ें- Birthday Special: इस स्टार क्रिकेटर की अनोखी लव स्टोरी, पहले टूटा दिल, फिर की स्टार खिलाड़ी से शादी)

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)आईसीसीआईसीसी वर्ल्ड कपसाउथ अफ़्रीका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या