IPL 2019 नीलामी: गावस्कर का बयान, मुंबई के इस 25 साल के खिलाड़ी को खरीदने के लिए लगेगी टीमों के बीच होड़

IPL 2019 Auction: सुनील गावस्कर ने मुंबई के 25 साल के खिलाड़ी शिवम दूबे (Shivam Dubey) को खरीदेने के लिए होड़ मचने की उम्मीद जताई है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 04, 2018 1:33 PM

Open in App
ठळक मुद्दे25 साल के शिवम दूबे ने इस साल रणजी में मुंबई के लिए किया है कमालशिवम दूबे ने इस सीजन में तीन रणजी मैचों में 364 रन बनाने के साथ 12 विकेट झटके हैंसुनील गावस्कर ने कहा है कि इस आईपीएल सीजन में शिवम को खरीदने के लिए मचेगी होड़

आईपीएल 2019 की नीलामी की तारीख का ऐलान होने के बाद अब सबकी नजरें उन खिलाड़ियों पर हैं, जिन पर सबसे ज्यादा बोली लग सकती है। इस सीजन में कुल 70 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी, जिनमें 50 भारतीय और 20 विदेशी खिलाड़ी होंगे। कई बड़े सितारों की मौजूदगी में जिस एक खिलाड़ी का नाम अभी से चर्चा में आने लगा है, उसका नाम है शिवम दूबे। 

पिछले साल अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू करने वाले शिवम दूबे इस रणजी ट्रॉफी सीजन में मुंबई के खराब प्रदर्शन के बावजूद चर्चा में छाए हैं। वह अब तक तीन रणजी ट्रॉफी मैचों में मुंबई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं और पांच पारियों में 91 की औसत से 364 रन बना चुके हैं, साथ ही उन्होंने 16.75 की औसत से 12 विकेट भी लिए हैं। 

शिवम दूबे का नाम इस साल सुर्खियों में तब चमका था जब उन्होंने मुंबई टी20 लीग के एक मैच में प्रवीण ताम्बे के एक ओवर में 32 रन ठोक दिए थे। अपने छोटे से करियर में ही शिवम कई बार मुंबई की टीम को मुसीबत से बाहर निकाल चुके हैं। 13 टी20 मैच खेल चुके शिवम का स्ट्राइक रेट 147.12 का है, जो उन्हें इस फॉर्मेट का बेहतरीन खिलाड़ी बनाता है। 

गावस्कर ने भी कहा, हर टीम की नजर शिवम पर होगी

यानी कि शिवम दूबे के पास गेंद और बल्ले दोनों से ही वह काबिलियत है जिसकी तलाश आईपीएल टीमों को होगी। महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने भी कहा है कि शिवम हर टीम के रडार पर होंगे। गावस्कर ने मिड डे के लिए लिखे अपने कॉलम में कहा है, 'एक खिलाड़ी जो निश्चित तौर पर फ्रेंचाइजी और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के रडार पर होगा वह हैं शिवम दूबे। भारतीय क्रिकेट में युवराज सिंह और सौरव गांगुली के बाद से किसी भी बाएं हाथ के बल्लेबाज ने गेंद पर इतनी सफाई से प्रहार नहीं किया है।' 

गावस्कर ने कहा, 'साथ ही वह एक मध्यम तेज गति के गेंदबाज है ये बड़ी बात है और न सिर्फ फ्रेंचाइजी, और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को भी बैठकर उसकी प्रतिभा के बारे में विचार करना चाहिए। उन्होंने दो रणजी शतक बनाए हैं और पारी में पांच विकेट भी लिए हैं, जो भारतीय टीम में चयन के लिए अनिवार्य माना जाता है, उन्होंने उससे ज्यादा किया है। बाएं हाथ का बल्लेबाज होने के अलावा, वह टीम में एक भिन्नता लाते हैं।' 

आईपीएल 2019 के लिए नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होगा, बीसीसीआई ने इन तारीखों का ऐलान सोमवार को किया है। आईपीएल फ्रेंचाइजी ने पहले ही उन खिलाड़ियों के नाम जारी कर दिए हैं जिन्हें रिटेन और रिलीज किया है। कई टॉप खिलाड़ियों जैसे गौतम गंभीर, युवराज सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, एरॉन फिंच को उनकी फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया है। 

इस साल की नीलामी में भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी खिलाड़ियों पर तवज्जों मिलने की उम्मीद है क्योंकि अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप को देखते हुए विदेशी खिलाड़ियों के लिए आईपीएल की उपलब्धता की समस्या हो सकती है। 

इस बीच शिवम दूबे महाराष्ट्र के खिलाफ 6 दिसंबर से शुरू हो रहे रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेलते नजर आएंगे। इस मैच में कप्तान धवल कुलकर्णी नहीं खेलेंगे और इस मैच में सिद्धेश लाड कप्तानी करेंगे।

टॅग्स :आईपीएल ऑक्शनइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या