IPL 2018, SRH Vs KKR: राशिद खान के दमदार खेल से कोलकाता को हराकर फाइनल में हैदराबाद

राशिद खान की आतिशी पारी की बदौलत एक समय मुश्किल में नजर आ रही सनराइजर्स की टीम ने आखिरी के तीन ओवर में 50 रन बनाए।

By विनीत कुमार | Published: May 25, 2018 11:38 PM2018-05-25T23:38:37+5:302018-05-25T23:47:33+5:30

IPL 2018 Qualifier 2 rashid khan all round performance helps srh reach final beating kkr | IPL 2018, SRH Vs KKR: राशिद खान के दमदार खेल से कोलकाता को हराकर फाइनल में हैदराबाद

IPL 2018, SRH Vs KKR: राशिद खान के दमदार खेल से कोलकाता को हराकर फाइनल में हैदराबाद

googleNewsNext

नई दिल्ली, 25 मई: राशिद खान की दमदार बल्लेबाजी और फिर बेहतरीन गेंदबाजी और फील्डिंग के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2018 के फाइनल में जगह बना ली है। हैदराबाद ने शुक्रवार को दूसरे क्वॉलिफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 14 रनों से हरा दिया। केकेआर के सामने जीत के लिए 175 रनों का लक्ष्य था लेकिन टीम निर्धारित ओवरों में 9 विकेट खोकर 160 रन ही बना सकी। सनराइजर्स की टीम अब फाइनल में रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी। 

राशिद बने जीत के हीरो

सनराइजर्स की जीत के हीरो राशिद खान रहे जिन्होंने पहले 10 गेंदों पर 34 रनों की नाबाद आतिशी पारी खेली और फिर 3 विकेट झटककर कोलकाता की कमर तोड़ दी। उन्होंने क्रिस लिन (48), रॉबिन उथप्पा (2) और आंद्रे रसेल (3) का विकेट झटका। 

यही नहीं, राशिद ने केकेआर की पारी के 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर रिद्धिमान साहा को एक शानदार थ्रो फेंक कर नीतीश राणा (22) को रन आउट करने में भी मदद की। राशिद का जलवा यही नहीं रूका। उन्होंने आखिरी ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर शिवम मावी (6) और शुभमन गिल (30) के दो शानदार कैच भी पकड़े।


हालांकि, लक्ष्या का पीछा करते हुए कोलकाता की ओर से क्रिस लिन (48) और सुनील नरेन (26) ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़े। इसके बाद नीतीश राणा ने भी 22 रनों की अच्छी पारी खेली। लेकिन इसके बाद सनराइजर्स के गेंदबाज पूरी तरह से हावी हो गए। एक के बाद एक गिरते विकेटों और बढ़ते रन रेट के दबाव ने कोलकाता को जीत से दूर कर दिया। आखिरी ओवरों में शुभमन गिल (30) ने जरूर कुछ तेज हाथ दिखाएं लेकिन आखिरी ओवरों में वह भी कैच आउट हो गए।

पूरे मैच में छाए रहे राशिद 

इससे पहले राशिद खान की आतिशी पारी की बदौलत एक समय मुश्किल में नजर आ रही सनराइजर्स की टीम ने आखिरी के तीन ओवर में 50 रन बनाए। आखिरी ओवर में राशिद ने 24 रन बटोरे। प्रसिद्ध कृष्णा के ओवर में राशिद ने दो चौके और दो छक्के जमाए। (और पढ़ें- IPL Qualifier 2, SRH Vs KKR: छा गए राशिद 'खान साहब', IPL में ये कमाल करने वाले चौथे खिलाड़ी बने)

टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद ने 7 विकेट खोकर 174 रन बनाए। पिछले चार मैचों में हार के बाद इस अहम मैच में खेलने उतरी हैदराबाद ने इस मैच में सधी हुई शुरुआत की। रिद्धिमान साह (35) और शिखर धवन (34) ने पहले विकेट के लिए 7.1 ओवर में 56 रन जोड़े। पहले क्वॉलिफायर में बिना खाता खोले आउट हुए धवन ने अपनी इस पारी के साथ आईपीएल के 4000 रन पूरे किए और ऐसा करने वाले 8वें बल्लेबाज बने। 

इस जोड़ी को कुलदीप यादव ने तोड़ा। फिर इसी ओवर में कुलदीप ने कप्तान केन विलियम्सन (3) को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराकर दूसरा बड़ा झटका दे दिया। दो विकेट गिरने के बाद रिद्धिमान भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और पीयूष चावला का शिकार हुए। 100 रनों से पहले तीन विकेट गंवा चुके सनराइजर्स के लिए शाकिब अल हसन (28) ने दीपक हुड्डा (19) के साथ मिलकर थोड़ा संघर्ष दिखाया। लेकिन कुलदीप ने पहले बांग्लादेशी स्टार और फिर अगले ही ओवर में सुनील नरेन ने दीपक को चलता किया।

सुनील नरेन ने दीपक को आउट कर पिछले पांच प्लेऑफ मैचों में अपने विकेटों के सूखे को भी खत्म किया। जल्द ही कार्लोस ब्राथवैट (8) और यूसुफ पठान (3) भी चलते बने। हालांकि, हैदराबाद की पारी में राशिद खान के तौर पर एक ट्विस्ट अभी बाकी था। राशिद ने आखिरी दबाव भरे ओवरों में बेहद दमदार बैटिंग करते हुए सनराइजर्स की पारी की पूरी कहानी बदल दी। 

केकेआर की ओर से कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा दो विकेट झटके। वहीं, पीयूष चावला, सुनील नरेन और शिवम मावी को एक-एक सफलता मिली। (और पढ़ें- IPL, SRH Vs KKR: कोलकाता बनी प्लेऑफ में 4 से कम विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने वाली पहली टीम)

Open in app