IPL, KXIP vs RCB: पंजाब के खिलाफ 'करो या मरो' के लिए कोहली की टीम तैयार, शाम 8 बजे मुकाबला

आईपीएल 2018 के 48वें मुकाबले में बैंगलोर का सामना पंजाब से इंदौर के होलकर स्टेडियम पर शाम 8 बजे से होगा।

By सुमित राय | Published: May 14, 2018 07:24 AM2018-05-14T07:24:20+5:302018-05-14T07:24:20+5:30

IPL 2018, KXIP vs RCB: Kings XI Punjab vs Royal Challengers Bangalore 48th Match Preview | IPL, KXIP vs RCB: पंजाब के खिलाफ 'करो या मरो' के लिए कोहली की टीम तैयार, शाम 8 बजे मुकाबला

IPL 2018, KXIP vs RCB: Kings XI Punjab vs Royal Challengers Bangalore 48th Match Preview

googleNewsNext

इंदौर, 14 मई। आईपीएल 2018 के 48वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से इंदौर के होलकर स्टेडियम पर शाम 8 बजे से होगा। जहां किंग्स इलेवन पंजाब की टीम इस मैच में जीत दर्ज कर प्लेऑफ के लिए जगह पक्का करना चाहेगी, वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए यह करो या मरो का मैच है। कोहली की टीम इस मैच में जीत दर्ज कर अगले दौर में पहुंचने की कुछ संभावना बरकरार रखने पर लगी होगी।

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अंक तालिका में 11 मैचों में 6 में जीत दर्ज कर 12 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं प्लेऑफ के लिए जूझ रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम इतने ही मैचों में चार मैच जीतकर आठ अंकों के साथ सातवें नंबर पर है। इस मैच में आरसीबी लगातार हार के बाद दिल्ली के खिलाफ 5 विकेट से जीत दर्ज कर पहुंची है तो शुरुआती चरण में शानदार प्रदर्शन करने वाली पंजाब की टीम लगातार हार के बाद जूझती नजर आ रही है।

दोनों टीमों की मजबूती है बल्लेबाजी

पंजाब और बैंगलोर दोनों टीमों की मजबूती उनकी बल्लेबाजी है। हालांकि मौजूदा समय में बैंगलोर की जिम्मेदारी विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के कंधों पर है तो वहीं पंजाब की टीम पूरी तरह से केएल राहुल और क्रिस गेल पर निर्भर है। लोकेश राहुल अब तक 537 रन बना चुके हैं और क्रिस गेल के खाते में एक शतक के साथ 322 रन है। वहीं विराट कोहली ने 11 मैचों में 466 रन बनाए है और डिविलियर्स ने अपनी टीम के लिए 358 रन जोड़े हैं।

मिडल ऑर्डर दोनों टीमों को किया परेशान

पंजाब की टीम पूरी तरह से गेल और राहुल पर निर्भर है तो बैंगलोर की टीम कोहली और डिविलियर्स पर। इसके अलावा दोनों टीमों को उसके मिडल ऑर्डर ने परेशान किया है। पंजाब की ओर से करुण नायर ने कुछ अच्छे शॉट लगाए हैं, वहीं बैंगलोर के मंदीप सिंह ने 11 मैचों में 245 रन बनाए हैं। लेकिन इसके अलावा अन्य सभी बल्लेबाजों ने अपनी टीम को परेशान किया है।

गेंदबाजी में दोनों टीमें हो चुकी हैं कई बार फेल

दोनों टीमों को कई मौकों पर अपनी गेंदबाजी ने निराश किया है। केकेआर के सुनील नरेन और दिनेश कार्तिक ने पंजाब के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 245 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। पंजाब के लिए सबसे बड़ी समस्या कप्तान अश्विन का विकेट ना ले पाना है। वहीं एकमात्र रिटेन खिलाड़ी अक्षर पटेल का विकेट ना हासिल कर पाना भी मुसीबत है। पंजाब के लिए बेहतरीन गेंदबाज एंड्रयू टाई रहे हैं, जिन्होंने 20 विकेट झटके हैं, जबकि मुजीब उर रहमान ने 14 विकेट प्राप्त लिए हैं।

बैंगलोर के लिए कोहली का लगभग हर मैच में गेंदबाजी संयोजन में बदलाव करने का असर उनके प्रदर्शन पर पड़ा है। केवल युजवेंद्र चहल और उमेश यादव ने ही सभी मैच खेले हैं। चहल ने 11 मैचों में 10, जबकि यादव ने 14 विकेट प्राप्त किए हैं। चहल को छोड़कर स्पिनर फ्लॉप रहे हैं। वाशिंगटन सुंदर और पवन नेगी के प्रदर्शन से कोहली एंड कंपनी की उम्मीदों पर बुरा असर पड़ा है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित) -

पंजाब टीम : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), करुण नायर, डेविड मिलर, युवराज सिंह, क्रिस गेल, एरॉन फिंच, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, मनोज तिवारी, आर. अश्विन, मार्कस स्टॉइनिस, अक्षदीप नाथ, मयंक डागर, मंजूर डार, अक्षर पटेल, अंकित राजपूत, मोहित शर्मा, मुजीब जदरान, बरिंदर सरन, एंड्रयू टाई, बेन द्वारशुइस और प्रदीप साहू।

बैंगलोर टीम : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, सरफराज खान, ब्रेंडन मैक्कुलम, क्विंटन डिकॉक, पार्थिव पटेल, ममन वोहरा, मनदीप सिंह, क्रिस वोक्स, कॉलिन डि ग्रैंडहोमी, मोइन अली, कोरी एंडरसन, वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, अनिरुद्ध जोशी, पवन देशपांडे, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, खुलवंत खजरोलिया, अनिकेत चौधरी, नवदीप सैनी, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद सिराज, और टिम साउदी।

Open in app