IPL: नीलामी के बाद भी अपने पुराने खिलाड़ी को खरीद सकती हैं टीमें, जानिए क्या है प्रोसेस

खिलाड़ियों के नीलामी में बिकने के बाद भी टीमें अपने पुराने खिलाड़ियों को खरीद सकती हैं।

By सुमित राय | Published: January 25, 2018 08:34 PM2018-01-25T20:34:04+5:302018-01-25T20:35:43+5:30

IPL 2018: All you need to know about Right-to-Match cards | IPL: नीलामी के बाद भी अपने पुराने खिलाड़ी को खरीद सकती हैं टीमें, जानिए क्या है प्रोसेस

IPL: नीलामी के बाद भी अपने पुराने खिलाड़ी को खरीद सकती हैं टीमें, जानिए क्या है प्रोसेस

googleNewsNext

आईपीएल के 11वें सीजन के लिए सभी टीम फ्रेंचाइजी ने अपने पसंदीदा और बेस्ट खिलाड़ियों को रिटेन कर अपनी टीम में पहले ही शामिल कर चुकी है। अब टीमों को अन्य खिलाड़ियों को अपनी टीम में लेने के लिए नीलामी प्रक्रिया से गुजरना होगा। लेकिन सभी टीमों के पास एक प्रोसेस और भी है, जिससे खिलाड़ियों के नीलामी में बिकने के बाद भी टीमें अपने पुराने खिलाड़ियों को खरीद सकती हैं।

आईपीएल के नियम के अनुसार सभी टीमों के पास अपने तीन पुराने खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका था। सभी फ्रेंचाइजियों ने कुल 18 खिलाड़ियों को रिटेन भी किया है। अब टीमों के पास 'राइट टू मैच' कार्ड है, जिससे वो अपने पुराने खिलाड़ियों को नीलामी मे बिकने के बाद भी खरीद सकते हैं।

क्या है राइट टू मैच नियम

आईपीएल में पहली बार शामिल किए गए इस नियम के तहत टीमों को अपने पुराने खिलाड़ियों को राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए नीलामी के दौरान खरीदने की इजाजत होगी। इसका इस्तेमाल करते हुए कोई भी टीम अधिकतम तीन खिलाड़ियों को खरीद सकती है। उदाहरण के लिए अगर क्रुणाल पंड्या नीलामी में 5 करोड़ रुपये में बिके, तो मुंबई इंडियंस की टीम उन्हें इतनी ही कीमत देकर राइट टू मैच कार्ड के जरिए खरीद सकती है। 

नीलामी से पहले हर टीम के पास अधिकतम तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका था, लेकिन हर टीम ने तीन खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया। जिन टीमों ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया था, अब वो दो राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल कर सकती हैं। जिन टीमों ने तीन से कम खिलाड़ियों को रिटेन किया है, वो तीन राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल कर सकती हैं।

किस टीम ने कितने खिलाड़ी किए रिटेन और कितना बचा RTM कार्ड

1. दिल्ली डेयरडेविल्स
रिटेन हुए खिलाड़ीः  3
RTM कार्ड : 2

2. चेन्नई सुपरकिंग्स
रिटेन हुए खिलाड़ी : 3
RTM कार्ड : 2

3. राजस्थान रॉयल्स 
रिटेन हुए खिलाड़ीः  1
RTM कार्ड : 3

4. मुंबई इंडियंस
रिटेन हुए खिलाड़ी : 3
RTM कार्ड : 2

5. कोलकाता नाइटराइडर्स
रिटेन हुए खिलाड़ी : 2
RTM कार्ड : 3

6. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
रिटेन हुए खिलाड़ी : 3
RTM कार्ड : 2

7. किंग्स इलेवन पंजाब
रिटेन हुए खिलाड़ी: 1
RTM कार्ड: 3

8. सनराइजर्स हैदराबाद
रिटेन हुए खिलाड़ी : 2
RTM कार्ड : 3

Open in app