अब 11 की जगह टीम में खेलेंगे 13 खिलाड़ी, इस लीग में बदलने जा रहे नियम

ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश ने नए सीजन के लिए नियमों में कई बदलाव किए हैं...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: November 16, 2020 1:10 PM

Open in App
ठळक मुद्देबिग बैश लीग का अगला सत्र 10 दिसंबर से होगा शुरू।बदल गए बिग बैश लीग के नियम।

विश्व की विख्यात टी20 लीग में अब आपको एक टीम की ओर से 11 नहीं, बल्कि 13 खिलाड़ी नजर आएंगे। दरअसल ऑस्ट्रेलिया ने अपनी बिग बैश लीग के 10वें सत्र के लिए 3 नियम बदल दिए हैं, जिसमें एक्स फैक्टर स्थानापन्न खिलाड़ी भी शामिल है।

10वें ओवर के बाद  'एक्स फैक्टर'

सभी टीमों को मैच में 10वें ओवर के बाद एक 'एक्स फैक्टर' खिलाड़ी का इस्तेमाल करने की इजाजत होगी। इसमें उसी खिलाड़ी को लिया जा सकेगा, जिसने एक ओवर से अधिक गेंदबाजी नहीं की हो। 

क्रिकेट के पारंपरिक नियमों के अनुसार स्थानापन्न खिलाड़ी क्षेत्ररक्षण कर सकता है लेकिन उसे गेंदबाजी या बल्लेबाजी की इजाजत नहीं होती। अन्य नियम पावर सर्ज से जुड़ा है। पावर सर्ज दो ओवर का पावर प्ले होगा जिसे बल्लेबाजी टीम पारी के आखिरी 10 ओवरों के दौरान कभी भी ले सकती है। इस दौरान 30 गज के दायरे के बाहर सिर्फ दो क्षेत्ररक्षकों को रखने की स्वीकृति होगी।  

चार ओवरों का होगा पावर प्ले

पावर सर्ज को जगह देने के लिए प्रत्येक पारी की शुरुआत में होने वाले छह ओवर के पावर प्ले को घटाकर चार ओवर का कर दिया गया है।  एक अन्य नियम बोनस प्रतियोगिता अंक से जुड़ा है जिसे ‘बैश बूट’ कहा गया है। यह दूसरी पारी के 10 ओवर होने के बाद उस टीम को दिया जाएगा जिसने 10 ओवर के बाद अधिक स्कोर बनाया होगा।  

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग के प्रमुख एलिस्टेयर डोबसन ने सोमवार को बयान में कहा, ‘‘नए बदलावों से रन बनाने को प्राथमिकता मिलेगी, क्रिकेट रोमांचक होगा, नई रणनीति लागू होंगी और सुनिश्चित होगा कि पूरे मैच के दौरान प्रतिस्पर्धा बनी रहे। हमें यकीन है कि इन नए नियमों से खेल में आने वाले बदलाव को हमारे प्रशंसक पसंद करेंगे।’’

टॅग्स :बिग बैश लीगटी20आईसीसी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या