आईसीसी की 'कोर्ट' में पाकिस्तान की हार! बीसीसीआई से पीसीबी के 447 करोड़ के हर्जाने की मांग खारिज

पीसीबी ने बीसीसीआई पर एमओयू का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाते हुए 447 करोड़ रुपये के मुआवजे की मांग की थी।

By भाषा | Published: November 20, 2018 03:59 PM2018-11-20T15:59:42+5:302018-11-20T16:02:14+5:30

international cricket council dismisses pcb claim case against bcci of rs 447 crore | आईसीसी की 'कोर्ट' में पाकिस्तान की हार! बीसीसीआई से पीसीबी के 447 करोड़ के हर्जाने की मांग खारिज

आईसीसी (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsपीसीबी ने भारत के द्विपक्षीय सीरीज खेलने से इंकार के बाद ठोका था दावापीसीबी का भारत पर एमओयू का सम्मान नहीं करना का था आरोपआईसीसी के तीन सदस्यीय विवाद निवारण समिति ने दिया फैसला

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के विवाद निवारण पैनल ने मंगलवार को बीसीसीआई के खिलाफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुआवजे के दावे को खारिज कर दिया। पीसीबी ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड पर द्विपक्षीय श्रृंखला से जुड़े सहमति पत्र (एमओयू) का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाया था।

आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर पोस्ट पर लिखा, 'विवाद निवारण पैनल ने बीसीसीआई के खिलाफ पाकिस्तान के मामले को खारिज कर दिया है।' 

पीसीबी ने बीसीसीआई पर एमओयू का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाते हुए 447 करोड़ रुपये के मुआवजे की मांग की थी। इस एमओयू के तहत भारत को 2015 से 2023 के बीच पाकिस्तान से छह द्विपक्षीय श्रृंखलाएं खेली थी।

बीसीसीआई ने इसके जवाब में कहा था कि वह इस कथित एमओयू को मानने के लिए बाध्य नहीं है और यह कोई मायने नहीं रखता क्योंकि पाकिस्तान ने भारत द्वारा सुझाए आईसीसी के राजस्व मॉडल पर समर्थन की प्रतिबद्धता पूरी नहीं की।

आईसीसी ने इसके बाद पीसीबी के मुआवजे दावे पर विचार के लिए तीन सदस्यीय विवाद निवारण समिति गठित की। इस मामले की सुनवाई एक से तीन अक्टूबर तक यहां आईसीसी के मुख्यालय में हुई।

पूर्व विदेशी मंत्री सलमान खुर्शीद उन व्यक्तियों में शामिल रहे जिनसे सुनवाई के दौरान जिरह हुई। बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार खुर्शीद ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट खेलने के इनकार करने के भारत के रुख को उचित ठहराया था।

Open in app