युवा ओपनर पृथ्वी शॉ की 'चोट' पर बीसीसीआई ने साधी चुप्पी, वेस्टइंडीज दौरे से बाहर

Prithvi Shaw: युवा ओपनर पृथ्वी शॉ चोट के कारण वेस्टइंडीज के दौरे से बाहर हो गए हैं, लेकिन शॉ की चोट को लेकर सवाल उठ रहे हैं, जिस पर बीसीसीआई ने चुप्पी साध रखी है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 4, 2019 12:12 PM2019-07-04T12:12:19+5:302019-07-04T12:12:19+5:30

Injured Prithvi Shaw out of India A one-day series against West Indies A in Caribbean | युवा ओपनर पृथ्वी शॉ की 'चोट' पर बीसीसीआई ने साधी चुप्पी, वेस्टइंडीज दौरे से बाहर

पृथ्वी शॉ चोट होने के कारण भारत-ए के वेस्टइंडीज दौरे से बाहर

googleNewsNext

युवा ओपनर पृथ्वी शॉ 11 जुलाई से शुरू होने वाले भारत-ए के वेस्टइंडीज दौरे से बाहर हो गए हैं। अभी ये जानकारी नहीं मिल पाई है कि शॉ को किस तरह की चोट लगी है, लेकिन उन्होंने बेंगलुरु स्थिति नेशनल क्रिकेट ऐकैडमी में रिहैबिलिटेशन शुरू कर दिया है। 

हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शॉ की चोट को लेकर सवाल उठने लगे हैं, क्योंकि बीसीसीआई ने अपनी विज्ञप्ति में ये नहीं बताया है कि शॉ को किस तरह की चोट लगी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई ने इस 19 वर्षीय क्रिकेटर की चोट से जुड़ी जानकारी पर चुप्पी साध रखी है। इस मामले से जुड़े कुछ लोगों का दावा है कि शॉ को अनफिट होने की वजह से बाहर किया गया है, ना कि चोटिल होने की वजह से। 

जिस बीसीसीआई ने विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा के चोट के मामले में उनका पूरा मेडिकल इतिहास वेबसाइट पर डाल दिया था, अब वही पृथ्वी शॉ की चोट के मामले में चुप्पी साधे हुए है। 

रिपोर्ट के मुताबिक ये भी पता नहीं है कि शॉ एनसीए में किसकी देखरेख में रिहैबिलिटेशन की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। 

बीसीसीआई के एक सूत्र ने इस मामले पर कहा, 'लाइफस्टाइल से जुड़ी चीजें इस युवा क्रिकेटर के शरीर पर असर डाल रही हैं। 19 साल की उम्र में और 20 के होने जा रहे लड़के को लेकर अब बीसीसीआई को गंभीर होने की जरूरत है और ये देखने की जरूरत है कि ये युवा क्रिकेटर किस तरह आगे बढ़ रहा है, हम नहीं चाहते हैं कि एक और शानदार प्रतिभा विनोद कांबली के रास्ते पर जाए।'

पृथ्वी शॉ की जगह रितुराज गायकवाड़ को मौका

शॉ के बाहर होने से महाराष्ट्र के 20 वर्षीय रितुराज गायकवाड़ के लिए रास्ते खुल गए हैं, जिन्होंने जून में श्रीलंका-ए के खिलाफ घरेलू सीरीज में भारत-ए के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। गायकवाड़ पांच मैचों की वनडे सीरीज की चार पारियों में 470 रन बनाते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 187 रन था। 

पंत, मंयक की जगह अनमोलप्रीत और ईशान किशन को मौका

ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल को आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम में शामिल किए जाने के बाद भारत-ए टीम में इन दोनों की जगह अनमोलप्रीत सिंह और ईशान किशन को जगह दी गई है। 

अनमोलप्रीत और किशन पिछले 12 महीनों से भारत-ए टीम का हिस्सा रहे हैं और श्रीलंका-ए के खिलाफ सीरीज में भी खेले थे। अनमोलप्रीत दो चार दिनी मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे और उनका उच्चतम स्कोर 116 रन रहा था। वहीं ईशान किशन, जो 2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऋषभ पंत के कप्तान रहे थे, श्रीलंका-ए के खिलाफ चार वनडे मैचों में 90 रन बनाए थे। 

पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारत-ए टीम: मनीष पाण्डेय, रितुराज गायकवाड़, अनमोलप्रीत सिंह, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ईशान किशन (विकेटकीपर), राहुल चाहर, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, क्रुणाल पंड्या, दीपक चाहर, खलील अहमद, आवेश खान, नवदीप सैनी।

Open in app