खेल मंत्री से नाराज वर्ल्ड चैंपियन ब्लाइंड क्रिकेट टीम, सरकार से की मान्यता देने की मांग

पाकिस्तान को मात देकर वर्ल्ड चैंपियन बनी भारत की ब्लाइंड क्रिकेट टीम भारत वापस लौट आई है।

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 23, 2018 5:58 PM

Open in App

पाकिस्तान को मात देकर वर्ल्ड चैंपियन बनी भारत की ब्लाइंड क्रिकेट टीम भारत वापस लौट आई है। नई दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर टीम का जोरदार स्वागत हुआ। भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में दो विकेट से हराया था और लगातार दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। विश्व कप जीतने के बाद खिलाड़ियों ने खेल मंत्रालय से क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड (सीएबीआई) को मान्यता देने के लिए कहा है।

ब्लाइंड टीम के खिलाड़ियों ने कहा कि उन्होंने देश के लिए नाम कमाया है, लेकिन उन्हें मान्यता नहीं मिली है। बता दें कि भारतीय ब्लाइंड टीम का गठन साल 1998 में हुआ था। जिसका प्रबंधन क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड द्वारा किया जा रहा है, जो एक गैर-लाभकारी संस्था समर्थनम के समर्थन से काम करती है।

सीएबीआई के अध्यक्ष महंतेश जीके ने बताया कि क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया को खेल मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ में इतनी विनम्रता नहीं थी कि जब हम वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लिए यूएई जा रहे थे तब हमसे मिले और हमें शुभकामनाएं दें। इससे हमारी टीम के खिलाड़ी काफी निराश और नाराज हैं।

सीएबीआई अध्यक्ष ने कहा कि कई देशों में मुख्यधारा वाले बोर्ड ने ब्लाइंड क्रिकेट को मान्यता दी है और इसका समर्थन कर रहे हैं। इसी तरह, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भी यह करना चाहिए। उन्होंने कुछ काम की है, लेकिन स्थायी मान्यता महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि वो हमारी टीम से क्या चाहते हैं, जबकि हम लगातार चार वर्ल्ड कप जीत चुके हैं। पिछले 59 महीने में भारतीय ब्लाइंड टीम ने दो 50-50 ओवर वाला वर्ल्ड कप, दो 20-20 ओवर का वर्ल्ड कप और एक एशिया चैंपियनशिप जीता है।

बता दें कि बता दें कि भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने पहला टी20 वर्ल्ड कप साल 2012 में जीता था। इसके बाद भारतीय टीम ने साल 2014 में 50 ओवर के विश्व कप को अपने नाम किया था। इसी के साल इंडियन ब्लाइंड क्रिकेट टीम पहली ऐसी टीम बन गई थी, जिसने सभी फॉर्मेट का वर्ल्ड कप और एशियन चैंपियनशिप जीता हो।

महंतेश जीके ने बताया कि सीएबीआई कब तक समर्थनम के समर्थन के चलती रहेगी, मुझे नहीं पता। अगर सरकार बोर्ड का गठन करती है तो उनका समर्थन स्थायी होगा। बीसीसीआई से अगर मान्यता मिलती है तो हमें स्टेडियम और अन्य सुविधाएं मिल सकती हैं और ज्यादा ब्लाइंड क्रिकेटर्स को मौका मिलेगा।

सीएबीआई अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय टीम की यह जीत हम सेना के जवानों को समर्पित करते हैं। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारी टीम को बहुत सपोर्ट करते हैं, इसके लिए उनका धन्यवाद।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

टॅग्स :ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कपराजवर्द्धन सिंह राठौरक्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या