Birthday Special: इस क्रिकेटर ने कोहली के साथ किया था डेब्यू, टीम इंडिया के लिए खेल पाया सिर्फ 4 मैच

कोहली ने साथ ही टीम इंडिया में एक अन्य खिलाड़ी ने डेब्यू किया था, लेकिन वह कोहली जैसा नाम नहीं कमा पाया और जल्दी ही टीम से बाहर हो गया।

By सुमित राय | Published: July 20, 2018 7:31 AM

Open in App

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस समय स्टार खिलाड़ियों में गिने जाते हैं और अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से विरोधी टीम के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हैं। क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में कप्तान कोहली का बल्ला एक जैसा ही बोलता है। कोहली ने साथ ही टीम इंडिया में एक अन्य खिलाड़ी ने डेब्यू किया था, लेकिन वह कोहली जैसा नाम नहीं कमा पाया और जल्दी ही टीम से बाहर हो गया। ये खिलाड़ी हैं नमन ओझा, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए दो टी-20, एक वनडे और एक टेस्ट मैच खेला है।

विराट कोहली के साथ किया था डेब्यू

विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच 12 जून 2010 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। कोहली ने साथ ही टीम इंडिया में विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा ने ही डेब्यू किया था, लेकिन वो कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और टीम बाहर हो गए।

आईपीएल प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया में मौका

नमन ओझा ने साल 2010 में आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए काफी सुर्खिया बटोरी थी। नमन ने 14 मैचों में 132.28 की स्ट्राइक रेट और 31.41 की औसत से 377 रन बनाए थे। नमन का उच्चतम स्कोर नाबाद 94 रन रहा। इसके बाद धोनी की गैरमौजूदगी में उन्हें विकेटकीपर के रूप में भारतीय टीम में जगह मिली।

मौके का फायदा नहीं उठा पाए नमन ओझा

नमन ओझा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दो टी-20 मैचों में खेलने का मौका मिला, जिसमें वह कुछ खास नहीं आकर पाए और उनके बल्ले से सिर्फ 12 रन निकले। इसके बाद साल 2015 में उन्हें श्रीलंका के खिलाफ टीम में शामिल किया गया, लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला।

नमन ओझा ने 5 जून 2010 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था, लेकिन उस मैच में वो सिर्फ 1 रन बना पाए थे। वहीं नमन ने 28 अगस्त 2015 को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैचों में डेब्यू किया था और दोनों पारियों में 56 रन बना पाए थे।

ऐसे शुरू हुआ क्रिकेट का सफर

नमन ओझा का जन्म 20 जुलाई 1983 को मध्यप्रदेश के उज्जैन में हुआ था। नमन की की मां टीचर और पिता बैंकर हैं। नमन के क्रिकेट करियर की शुरआत रतलाम में कोच अरुण सिंह की देख-रेख में शुरू हुई। बेटे की क्रिकेट के प्रति रुचि देख पिता ने उन्हें इंदौर भेज दिया।

नमन ने इंदौर में बीसीसीआई के पूर्व सचिव संजय जगदाले के मार्गदर्शन में करियर को आगे बढ़ाया। इसके अलावा विकेटकीपिंग के गुर उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे से सीखी तो प्रवीण आमरे ने बैटिंग की बारीकियां सिखाई।

ऐसा है नमन का आईपीएल करियर

आईपीएल के शुरुआती तीन सीजन में नमन राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा रहे। इसके बाद वो दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी से जुड़े। साल 2015 से 2017 तक वो सनराइजर्स हैदराबाद के रेगुलर विकेटकीपर थे। साल 2018 में नमन को एक बार फिर दिल्ली की फ्रेंचाइजी ने अपनी टीम में शामिल किया।

पिछले 11 आईपीएल सीजन में नमन ने 113 मैच खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1554 रन निकले। नाबाद 94 रन नमन की अब तक की बेस्ट आईपीएल इनिंग है। साल 2011 के आईपीएल में दिल्ली की टीम की ओर से सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला, जिसमें वो सिर्फ एक रन बना पाए।

टॅग्स :विराट कोहलीबर्थडे स्पेशल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या