Ind vs Aus, 2nd ODI: विजय शंकर ने आखिरी ओवर में 2 विकेट लेकर दिलाई भारत को 500वीं जीत, कोहली ने खेली 116 रनों की पारी

विजय शंकर ने आखिरी ओवर में दो विकेट लेकर भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 8 रनों से जीत दिला दी।

By सुमित राय | Published: March 5, 2019 09:47 PM2019-03-05T21:47:45+5:302019-03-05T21:55:18+5:30

India won by 8 run 2nd odi match against Australia in Nagpur, India Vs Australia 2nd Odi match results, match highlights, full commentary, facts, match analysis report | Ind vs Aus, 2nd ODI: विजय शंकर ने आखिरी ओवर में 2 विकेट लेकर दिलाई भारत को 500वीं जीत, कोहली ने खेली 116 रनों की पारी

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे मैच में 8 रनों से हरा दिया।इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है।भारतीय टीम की 963 वनडे इंटरनेशनल मैचों में यह 500वीं जीत है।

विजय शंकर ने आखिरी ओवर में दो विकेट लेकर भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 8 रनों से जीत दिला दी। नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेले गए इस मैच में जीत दर्ज कर भारतीय टीम ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। भारतीय टीम की 963 वनडे इंटरनेशनल मैचों में यह 500वीं जीत है। वनडे में सबसे ज्यादा जीत ऑस्ट्रेलिया के नाम है, जिसने 924 मैचों में 558 में जीत दर्ज की है।

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम विराट कोहली की 116 रनों की पारी के बावजूद 48.2 ओवर में 250 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 49.3 ओवर में 242 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया को आखिरी पांच ओवर में जीत के लिए 29 रन चाहिए थे और उसके चार विकेट बचे हुए थे। ऐसे में जसप्रीत बुमराह (29 रन देकर दो) ने 46वें ओवर में एक रन देकर दो विकेट लिए और 48वें ओवर में एक रन देकर भारत की जीत पक्की कर दी। अंतिम ओवर में जब ऑस्ट्रेलिया जीत से 11 रन दूर था तब विजय शंकर (15 रन देकर दो) ने जिम्मा संभाला और तीन गेंदों पर खतरनाक मार्कस स्टोइनिस (52) और एडम जम्पा को आउट कर भारत को जीत दिलाई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को एरॉन फिंच और उस्मान ख्वाजा ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की। 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर कुलदीप यादव ने फिंच को पगबाधा आउट किया। टीम के स्कोर में एक रन भी नहीं बढ़ा था कि केदार जाधव ने 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर उस्मान ख्वाजा को कोहली के हाथों कैच कराया।

एरॉन फिंच 53 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 37 रनों की पारी खेली, जबकि उस्मान ख्वाजा ने 37 गेंदों में 6 चौके की मदद से 38 रन बनाए। दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब ने शॉन मार्श (16) के साथ पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी की। 24वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रवींद्र जडेजा ने मार्श को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच कराया।

टी20 सीरीज के स्टार रहे ग्लेन मैक्सवेल भारत के लिए खतरा बन सकते थे, लेकिन कुलदीप यादव ने 29वें ओवर में 132 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर दिया। मैक्सवेल सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब ने मार्कस स्टोइनिस के साथ मिलकर संभलकर बल्लेबाजी की। दोनों ने मिलकर 39 रनों की साझेदारी कर ली, लेकिन 38वें ओवर में जडेजा ने शानदार थ्रो से हैंड्सकॉम्ब को पवेलियन भेज दिया, जो 59 गेंदों में 4 चौके की मदद से 48 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

इससे पहले टॉस हार कर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी और रोहित शर्मा शून्य के स्कोर पर बिना खाता खोले आउट हो गए थे। पैट कमिंस ने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित पवेलियन भेज दिया, जिसके बाद कोहली ने दूसरे ओवर में ही क्रीज पर आना पड़ा। इसके बाद कोहली 48वें ओवर तक क्रीज पर रहे और 120 गेंदों का सामना किया।

कोहली ने हाल में समय में वनडे की एक बेहतरीन पारी खेली जिसमें उन्होंने अपने पसंदीदा ड्राइव का शानदार नजारा भी पेश किया। कोहली ने शुरू से पारी संवारने का बीड़ा उठाया, जबकि दूसरे छोर से शिखर धवन (21) और अंबाती रायुडु (18) क्रीज पर कुछ समय बिताने के बावजूद लंबी पारी नहीं खेल पाए। धवन अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया।

रायुडु को स्ट्राइक रोटेटे करने में दिक्कत आ रही थी, क्योंकि गेंद बल्ले पर नहीं आ रही थी। उन्हें आखिर में लियोन ने पगबाधा आउट किया। कोहली को विजय शंकर (41 गेंदों पर 46 रन) के रूप में अच्छा सहयोगी मिला। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 81 रन जोड़े। शंकर हालांकि कोहली के स्ट्रेट ड्राइव पर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए।

लेग स्पिनर जम्पा ने इसके बाद केदार जाधव (11) और एमएस धोनी (शून्य) को लगातार गेंदों पर आउट किया, लेकिन कोहली ने एक छोर संभाले रखा। कोहली ने नाथन कूल्टर नाइल की गेंद पर चौका जड़कर वनडे क्रिकेट का 40वां और इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना 65वां शतक पूरा किया। पारी के अंतिम क्षणों में तेजी से रन बनाने की जरूरत थी, लेकिन रविंद्र जडेजा 40 गेंदों पर केवल 21 रन बना पाए। कमिंस ने जडेजा को आउट करने के बाद कोहली की पारी का भी अंत किया। 

कुलदीप यादव (तीन) और जसप्रीत बुमराह (शून्य) भी तेजी से रन बनाने के प्रयास में आउट हो गए और भारत पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाया। ऑस्ट्रेलिया के तीनों स्पिनरों एडम जम्पा (दस ओवर में 62 रन देकर दो), ग्लेन मैक्सवेल (दस ओवर में 45 रन देकर एक) और नाथन लायन (दस ओवर में 42 रन देकर एक) ने बीच के ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की। वहीं पैट कमिंस ने 29 रन देकर चार विकेट लिए, जो उसके सबसे सफल गेंदबाज रहे।

Open in app