Ind vs Aus, 1st ODI: धोनी-जाधव ने दिलाई टीम इंडिया को जीत, हैदराबाद में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया

Ind vs Aus, 1st ODI: केदार जाधव और एमएस धोनी की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: March 2, 2019 09:38 PM2019-03-02T21:38:58+5:302019-03-02T21:44:41+5:30

India won by 6 wicket beat Australia in 1st ODI to lead in Series Ind vs Aus 1st ODI match result | Ind vs Aus, 1st ODI: धोनी-जाधव ने दिलाई टीम इंडिया को जीत, हैदराबाद में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया

धोनी ने 59 और केदार ने 81 रनों की नाबाद पारी खेली।

googleNewsNext
Highlightsभारत ने हैदराबाद में खेले पहले वनडे में हैदराबाद को 6 विकेट से हराया।इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई।भारत की जीत में केदार ने नाबाद 81 और धोनी ने नाबाद 59 रनों की पारी खेली।

केदार जाधव (नाबाद 81) और एमएस धोनी (नाबाद 59) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। यह हैदराबाद में भारत की ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ पहली वनडे जीत है। इससे पहले 2007 और 2009 में खेले गए दोनों वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 50 ओवर में सात विकेट गंवाकर 236 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए थे। 237 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 48.2 ओवर में 6 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। केदार जाधव को शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया।

237 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ओवर की पहली गेंद पर नाथन कूल्टर नाइल ने धवन को मैक्सवेल के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया। धवन खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े।

एडम जम्पा की 17वें ओवर की आखिरी गेंद विराट कोहली के पैड पर लगी और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जोरदार अपील की, लेकिन अंपायर ने नॉट आउट दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया। रिप्ले में साफ दिखा कि गेंद विकेट पर लग रही थी और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। कोहली 45 गेंदों में 6 चौके और एक छक्के की मदद से 44 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

95 के कुल स्कोर पर नाथन कूल्टर नाइल ने रोहित शर्मा को एरॉन फिंच के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। रोहित 66 गेंदों में 5 चौके की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुए। रोहित के आउट होने के बाद अंबाती रायुडू भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और 99 के कुल स्कोर पर जम्पा की गेंद पर विकेट के पीछे अपना एलेक्स कैरी को अपना कैच थमा बैठे।

चार विकेट गिरने के बाद धोनी ने केदार जाधव के साथ मिलकर पारी को संभाला और अंत में विजयी चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिला दी। केदार जाधव ने 87 गेंदों में 9 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 81 रनों की पारी खेली। धोनी ने 72 गेंदों में 6 चौके और एक छक्के की मदद से 59 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन कूल्टर नाइल और एडम जम्पा को दो-दो सफलता मिली।


इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करते हुए 50 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट के नुकसान पर 236 रनों पर रोक दिया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की के कप्तान एरॉन फिंच का खराब फॉर्म टी20 के बाद वनडे में भी जारी रहा। दूसरे ओवर की पहली गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने फिंच को विकेट के पीछे एमएस धोनी के हाथों कैच कराया।

शुरुआती झटके लगने के बाद उस्मान ख्वाजा ने मार्कस स्टोइनिस के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 112 गेंदों में 87 रनों की साझेदारी की। 21वें ओवर की पहली गेंद पर केदार जाधव ने स्टोइनिस को शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े विराट कोहली के हाथों कैच कराया, जो 53 गेंदों में 37 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद उस्मान ख्वाजा ने वनडे करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया।

उस्मान ख्वाजा अपने अर्धशतक को बड़ी पारी में बदल पाते उससे पहले ही वह कुलदीप यादव की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में विजय शंकर द्वारा लपके गए। ख्वाजा ने 76 गेंदों में 6 चौके और एक चौके की मदद से 50 रन बनाए। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (19) के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन कुलदीप ने कुलदीप ने हैंड्सकॉम्ब को धोनी के हाथों स्टम्पिंग करा भारत को चौथी सफलता दिलाई।

अपना पहला मैच खेल रहे एश्टन टर्नर 23 गेंदों पर 21 रन बनाकर शमी की ऑफ कटर में फंस गए। उनका विकेट 169 रनों पर गिरा। चार रनों बाद शमी ने मैक्सवेल को भी पवेलियन भेज दिया था। मैक्सवेल ने 51 गेंदों में 5 चौके की मदद से 40 रन बनाए। मैक्सवेल के आउट होने के बाद नाथन कूल्टर नाइल ने एलेक्स कैरी के साथ मिलकर तेजी से रन बनाया।

कैरी और नाइल ने आखिरी 5 ओवर में अपनी टीम के लिए 40 रन जोड़े। नाइल आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर बुमराह का शिकार बने, जो 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं कैरी 37 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 36 रन बनाकर नाबाद लौटे।  भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने सबसे किफायती गेंदबाजी की और 10 ओवर में सिर्फ 33 रन दिया, लेकिन कोई विकेट नहीं हासिल कर पाए। मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को दो-दो सफलता मिली, वहीं केदार जाधव ने एक विकेट अपने नाम किया।

Open in app