IND vs WI: इशांत शर्मा के पास नए कमाल का मौका, कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने से एक विकेट दूर

Ishant Sharma: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 8 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के पास दूसरे टेस्ट में होगा नया इतिहास रचने का मौका

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 29, 2019 3:47 PM

Open in App
ठळक मुद्देइशांत शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में झटके थे आठ विकेटइशांत शर्मा ने एशिया के बाहर लिए हैं 155 टेस्ट विकेट, भारतीयों में दूसरे नंबर परभारत के लिए एशिया के बाहर सर्वाधिक 200 विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिए हैं

इशांत शर्मा पिछले कई वर्षों से भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण का प्रमुख हथियार रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट में भी इंशात ने अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाया था और 8 विकेट झटकते हुए उन्होंने भारत की 318 रन से जोरदार जीत में अहम योगदान दिया था। इस जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली है। 

इशांत के पास शुक्रवार से जमैका में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में नया इतिहास रचने का मौका होगा। इशांत के नाम अभी एशिया के बाहर 155 टेस्ट विकेट दर्ज हैं और वह महान तेज गेंदबाज कपिल देव (155) की बराबरी पर हैं। 

इशांत के पास कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

उनके पास जमैका टेस्ट के दौरान कपिल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए एशिया के बाहर भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बन जाने का मौका होगा। अभी ये रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम है, जिन्होंने एशिया के बाहर 200 विकेट लिए हैं।

एशिया के बाहर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

अनिल कुंबले-50 टेस्ट-200 विकेटकपिल देव-45 टेस्ट-155 विकेटइशांत शर्मा-45 टेस्ट-155 विकेटजहीर खान-38 टेस्ट-147 विकेटबिशन सिंह बेदी-34 टेस्ट-123 विकेट

इशांत शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 5 विकेट झटकते हुए अपने टेस्ट करियर में नौवीं बार पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया था। 

30 वर्षीय इशांत ने मई 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था और उन्होंने अब तक अपने 91 टेस्ट मैचों में 275 विकेट झटके हैं।  

जमैका में खेला जाने वाला दूसरा टेस्ट मैच भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरे पर आखिरी मैच होगा। भारत ने अपने इस दौरे पर तीन टी20 मैचों की सीरीज 3-0 से और तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-0 से जीती है। 

टॅग्स :इशांत शर्माकपिल देवरविचंद्रन अश्विनभारत Vs वेस्टइंडीज

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या