India vs West Indies 2023: भारत के बाद वेस्टइंडीज ने टीम की घोषणा की, दो नए खिलाड़ियों पर दांव, 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज, यहां जानें दोनों टीम के बारे में

India vs West Indies 2023: वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ 12 जुलाई से यहां शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए बाएं हाथ के बल्लेबाज किर्क मैकेंजी और एलिक अथानाजे के रूप में नए चेहरों को अपनी टीम में शामिल किया है जबकि ऑलराउंडर रहकीम कॉर्नवाल ने टीम में वापसी की है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 8, 2023 03:40 PM2023-07-08T15:40:13+5:302023-07-08T15:41:35+5:30

India vs West Indies 2023 WI pick Kirk McKenzie, Alick Athanaze for first Test against India team india first test 12 july  | India vs West Indies 2023: भारत के बाद वेस्टइंडीज ने टीम की घोषणा की, दो नए खिलाड़ियों पर दांव, 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज, यहां जानें दोनों टीम के बारे में

file photo

googleNewsNext
Highlightsटीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। भारत ने भी तीन खिलाड़ियों को पहली बार टीम में शामिल किया है। यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़ और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को 16 सदस्यीय टेस्ट टीम में चुना गया है। 

India vs West Indies 2023: वेस्टइंडीज टीम पहली बार वनडे विश्च कप से बाहर हुई है। इंडीज टीम उस याद को भुलाकर भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत करने जा रही है। टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। 

वेस्टइंडीज ने डोमिनिका में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए अनकैप्ड और बाएं हाथ के बल्लेबाज किर्क मैकेंजी और एलिक अथानाजे को अपनी 13 सदस्यीय टीम में शामिल किया है। भारत ने भी तीन खिलाड़ियों को पहली बार टीम में शामिल किया है। युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़ और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को पहली बार 16 सदस्यीय टेस्ट टीम में चुना गया है। 

टीम इंडिया बनाम वेस्टइंडीजः टेस्ट सीरीज शेयडूल- (India tour of West Indies, 2023)

12-16 जुलाई, पहला टेस्ट, विंडसर पार्क, रोसेउ, डोमिनिका

20-24 जुलाई, दूसरा टेस्ट, क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद।

टीम इंडिया बनाम वेस्टइंडीजः

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज टीम: क्रैग ब्रैथवेट (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड (उप कप्तान), एलिक अथानाज़े, तेगनारायण चंद्रपॉल, रहकीम कॉर्नवाल, जोशुआ दा सिल्वा, शैनन गेब्रियल, जेसन होल्डर, अल्ज़ारी जोसेफ, किर्क मैकेंज़ी, रेमन रीफ़र, केमर रोच, जोमेल वारिकन। रिजर्व : टेविन इमलाच, अकीम जॉर्डन।

कॉर्नवाल ने अपना अंतिम टेस्ट मैच नवंबर 2021 में खेला था

चयन समिति ने दो मैचों की सीरीज के पहले मैच के लिए शुक्रवार को 13 सदस्यीय टीम का चयन किया। इसके अलावा दो रिजर्व खिलाड़ियों को भी चुना गया है। मैकेंजी और अथानाजे ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और उन्हें टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल सकता है। रहकीम कॉर्नवाल ने अपना अंतिम टेस्ट मैच नवंबर 2021 में खेला था।

उनके अलावा बाएं हाथ के स्पिनर जोमेल वारिकन को भी टीम में लिया गया है। वारिकन जिंबाब्वे का दौरा करने वाली टीम का हिस्सा थे लेकिन वह फरवरी में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने वाली टीम में शामिल नहीं थे। उन्होंने अब तक 13 टेस्ट मैच खेले हैं। बाएं हाथ के स्पिनर गुडाकेश मोती चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे क्योंकि वह चोट से उबर रहे हैं।

चयन समिति के अध्यक्ष डेसमंड हेंस ने कहा,‘‘मैकेंजी और अथानाजे ने वेस्टइंडीज ए टीम के बांग्लादेश के हालिया दौरे में बल्लेबाजी में जिस तरह का रवैया अपनाया उससे हम काफी प्रभावित थे। इन दोनों युवा खिलाड़ियों ने अच्छे रन बनाए और अपनी बल्लेबाजी में परिपक्वता दिखाई और हमारा मानना है कि वह मौका पाने के हकदार हैं।’’

उन्होंने कहा,‘‘ हमें मोती के बिना खेलना होगा जो चोट से उबर रहे हैं। इससे स्पिन विभाग में वारिकन और कॉर्नवाल को मौका मिला है। वह दोनों पूर्व में टेस्ट मैच खेल चुके हैं और अपनी भूमिका निभाने में सक्षम हैं।’’ हेंस ने कहा,‘‘ हमने कायल मायर्स के नाम पर भी विचार किया लेकिन उनके कुछ कमजोर पक्ष हैं और उन्हें अभी पांच दिवसीय मैच में उतारना हमने उचित नहीं समझा।’’ इस श्रृंखला से भारत और वेस्टइंडीज दोनों ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने नए चक्र की शुरुआत भी करेंगे।

Open in app