Ind vs WI: भारत की नजरें विंडीज पर चार साल बाद पहली टी20 जीत पर, मेहमान का रिकॉर्ड कर देगा 'हैरान'

India vs West Indies 1st T20I: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला टी20 रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जाएगा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: November 3, 2018 02:46 PM2018-11-03T14:46:19+5:302018-11-03T16:55:10+5:30

India vs West Indies 1st T20I: Preview: Rohit Sharma Team india eye on another series win vs windies | Ind vs WI: भारत की नजरें विंडीज पर चार साल बाद पहली टी20 जीत पर, मेहमान का रिकॉर्ड कर देगा 'हैरान'

विंडीज कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा

googleNewsNext

नई दिल्ली, 03 नवंबर: वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया की नजरें 4 नवंबर से कोलकाता में शुरू हो रही तीन टी20 मैचों की सीरीज में भी विंडीज टीम के खिलाफ जोरदार जीत पर होंगी। 

विंडीज टीम को भारत के इस दौरे पर टेस्ट सीरीज 2-0 से गंवाने के बाद पांच मैचों की वनडे सीरीज में भी 3-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी है। अब उसकी नजरें तीन मैचों की टी20 सीरीज में जीत हासिल करते हुए वापसी पर हैं। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच रविवार को कोलकाता के ऐतिहासिक ईडना गार्डंस में खेला जाएगा।  

टेस्ट और वनडे के उलट टी20 सीरीज में टीम इंडिया के लिए विंडीज को हराना आसान नहीं होगा। 2016 की वर्ल्ड चैंपियन विंडीज टीम पिछले दो सालों में हुए किसी भी टी20 मैच में भारत से हारा नहीं हैं। 

दोनों टीमों के पास होंगे नए कप्तान

टी20 सीरीज के लिए विराट कोहली को आराम दिया गया है और भारत की कमान रोहित शर्मा के हाथो में होगी। टी20 सीरीज के लिए धोनी को मौका नहीं दिया गया, ऐसे में नजरें युवा ऋषभ पंत पर होंगी। वहीं पहली बार खेल रहे क्रुनाल पंड्या के पास भी दमखम दिखाने का मौका होगा।

तो वहीं विंडीज टीम की भी टी20 सीरीज में कार्लोस ब्रेथवेट कप्तानी करेंगे, जिन्हें 2016 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी ओवर में लगाचार चार छक्के जड़ते हुए विंडीज टीम को चैंपियन बनाया था। वनडे सीरीज में दमदार प्रदर्शन के बाद शिमरोन हेटमायर से एक और शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। साथ ही विंडीज टीम में डेरेन ब्रावो और कीरोन पोलार्ड की क्रमश: दो और एक साल बाद वापसी हुई है। इस टीम में एकऔर बड़ा नाम बिग हिटर आंद्रे रसेल का है।

भारत vs वेस्टइंडीज का टी20 रिकॉर्ड

टी20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज की टीम का रिकॉर्ड टीम इंडिया से कहीं बेहतर रहा है। इन दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए कुल 8 टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्टइंडीज ने 5 और भारत ने 2 जीत हासिल की है, जबकि एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला। आलम ये है कि भारत वेस्टइंडीज से पिछले चार टी20 में से एक भी नहीं जीत पाया है और उसे टी20 क्रिकेट में विंडीज के खिलाफ आखिरी जीत चार साल पहले 2014 में मिली थी। 

इन दोनों टीमों के बीच पहला टी20 मैच 2009 टी20 वर्ल्ड कप में खेला गया था जिसमें वेस्टइंडीज ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी। इन दोनों टीमों के बीच आखिरी टी20 मैच जुलाई 2017 में हुआ था, जिसमें विंडीज ने भारत को 9 विकेट से मात दी थी।

मैच की तारीख: 04 नवंबर, 2018

मैच का समय: शाम 7 बजे से (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थान: ईडन गार्डंस, कोलकाता

टी20 सीरीज के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रुनाल पंड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

वेस्टइंडीज:कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फाबियान एलेन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, इविन लुइस, ओबेद मैकॉय, कीमो पॉल, खारी पियरे, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, शेरफाने रदरफोर्ड और ओशाने थॉमस।

Open in app