दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए 'अबूझ पहेली' बनी कुलदीप-चहल की जोड़ी, कहर बनकर टूटी!

कुलदीप-चहल की जोड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले तीन वनडे में 28 में से 21 विकेट झटक चुकी है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 9, 2018 01:43 PM2018-02-09T13:43:25+5:302018-02-09T13:48:04+5:30

India vs South Africa: Yuzvendra Chahal-Kuldeep Yadav: South Africa has no answer for this spin duo | दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए 'अबूझ पहेली' बनी कुलदीप-चहल की जोड़ी, कहर बनकर टूटी!

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल

googleNewsNext

इन दोनों गेंदबाजों का जादू दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के सिर चढ़कर इस कदर बोल रहा है कि पिछले तीन वनडे में 28 में 21 विकेट ये दोनों झटक चुके हैं। उनकी घूमती गेंदों के आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बेबस नजर आ रहे हैं। उनके सामने दक्षिण अफ्रीकी टीम के बल्लेबाज दुनिया की नंबर एक टीम नहीं बल्कि बांग्लादेश और जिम्बाब्वे सरीखी टीमों की तरह नजर आ रहे हैं। नतीजा दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली बार अपनी धरती पर किसी सीरीज के लगातार तीन वनडे मैच हार चुकी है। 

दक्षिण अफ्रीकी टीम पर कहर बनकर टूटी चहल-कुलदीप

इन दोनों गेंदबाजों के नाम हैं, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल, जिन्होंने अपनी घूमती गेंदों से वनडे सीरीज का नक्शा ही पलटकर रख दिया है। टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद शायद ही किसी ने सोचा होगा कि टीम इंडिया 6 वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 से जोरदार बढ़त हासिल कर लेगी। पहले तीनों वनडे में  से एक भी मैच ऐसा नहीं रहा जब दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज कुलदीप-चहल की जोड़ी को एक बार भी आत्मविश्वास से खेल पाए हों।

इस जोड़ी ने पहले वनडे में 5 विकेट, दूसरे और तीसरे वनडे में 8-8 विकेट झटके और पहले तीन वनडे में 28 विकेट में से  21 विकेट झटक लिए। इस जोड़ी का असर देखिए, भारत ने पहला वनडे 6 विकेट से, दूसरा वनडे 9 विकेट से और तीसरा वनडे 124 रन जीतते हुए सीरीज में 3-0 की बढ़त बना ली।

कुलदीप-चहल की जोड़ी बनी टीम इंडिया का अचूक हथियार

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी पिछले कुछ महीनों के दौरान टीम इंडिया का मारक हथियार बनकर उभरी है। इस जोड़ी का ही कमाल है कि उसने रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी के लिए वनडे टीम में वापसी की राहें मुश्किल कर दी हैं। ये जोड़ी पिछले कुछ महीनों के दौरान वनडे और टी20 क्रिकेट में इस कदर कामयाब रही है कि अश्विन-जडेजा के लिए 2019 वर्ल्ड कप टीम में भी वापसी आसान नहीं होगी।

2017 में अपना टेस्ट और वनडे डेब्यू करने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव अब तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले तीन वनडे मैचों में 10 विकेट झटक चुके हैं। 23 वर्षीय कुलदीप ने अब तक अपने वनडे करियर में 17 मैचों में 32 विकेट झटके हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में 2 मैचों में 9 विकेट ले चुके हैं। 

वहीं 2016 में अपना वनडे डेब्यू करने वाले 27 साल के युजवेंद्र चहल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले तीन वनडे मैचों में 11 विकेट ले चुके हैं। इनमें से एक मैच में 22 विकेट देकर 5 विकेट लेने का कमाल भी शामिल है। कुलदीप ने अब तक अपने वनडे करियर में 20 मैचों में 38 विकेट और 14 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 26 विकेट लिए हैं।

कुलदीप और चहल घरेलू क्रिकेट के अलावा आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के लिए भी साथ खेल चुके हैं और करीब पांच साल से एकदूसरे के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं। गेंदबाजी के समय दोनों एकदूसरे को विकेट के टर्न और बल्लेबाजों की कमजोरी और ताकत के बारे में बताते रहते हैं। ये जुगलबंदी मैच के दौरान कमाल करती है और विपक्षी टीम पर उनकी गेंदबाजी कहर बनकर टूटती है। 

शायद यही वजह है कि चहल और कुलदीप की गेंदबाजी का खौफ दक्षिण अफ्रीकी टीम के ऊपर इस कदर हावी है कि वे टर्न न होने वाली गेंदों पर भी विकेट गंवा रहे हैं। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का मानना है कि कुलदीप-चहल की जोड़ी का कमाल न सिर्फ ज्यादातर विकेट झटकने में है बल्कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के ऊपर जो मनोवैज्ञानिक बढ़त कायम की है, वो कमाल की है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इन दोनों को 2019 वर्ल्ड कप के लिए एक्स फैक्टर करार दे चुके हैं। 

कुलदीप-चहल की जोड़ी भारत को दक्षिण अफ्रीका की धरती पर पहला वनडे जीतने की कगार पर पहुंचा चुकी है। अगर इस जोड़ी का कमाल इसी तरह जारी रहा तो आने वाले सालों में इन दोनों गेंदबाजों का विश्व क्रिकेट पर राज करना तय है! 

Open in app