Ind Vs SA T20: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में इन 7 खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

अपने करियर में 8 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेल चुके कुलदीप पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैच खेलेंगे।

By विनीत कुमार | Published: February 17, 2018 04:13 PM2018-02-17T16:13:35+5:302018-02-17T16:19:53+5:30

india vs south africa t20 series top 5 indian cricketers to watch for | Ind Vs SA T20: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में इन 7 खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

भारत vs दक्षिण अफ्रीका

googleNewsNext

टेस्ट सीरीज में हार और फिर वनडे में धमाकेदार जीत के बाद टीम इंडिया अब तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए तैयार है। टीम इंडिया की कोशिश फटाफट क्रिकेट के इस फॉर्मेट में भी जीत की लय बरकरार रखने की होगी। आईए, नजर डालते हैं उन 7 भारतीय खिलाड़ियों पर जिन पर नजर होगी और जो भारत की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं...

1. सुरेश रैना: टी20 के बेहतरीन खिलाड़ी माने जाने वाले रैना का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर इसलिए है क्योंकि वह करीब एक साल बाद टीम इंडिया की जर्सी में दिखेंगे। रैना ने आखिरी इंटरनेशनल टी20 पिछले साल फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। इस मैच में उन्होंने 63 रन बनाए थे। हालांकि, इसके बावजूद उन्हें बाहर का रास्ता देखना पड़ा।  रैना ने पिछले महीने कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट में उत्तर प्रदेश के लिए नाबाद 126 रनों की पारी खेली थी। रैना इस के साथ ही टी20 में दूसरी सबसे बड़ी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए।

2. विराट कोहली: टीम इंडिया का कप्तान दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर अपने बेहतरीन लय में नजर आ रहा है। कोहली के नाम इस दौरे से पहले दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर कोई शतक नहीं था लेकिन छह वनडे मैचों की सीरीज में उन्होंने तीन शतक जमाए। इस लिहाज से वह मेजबान टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। कोहली का बल्ला टी20 में खूब चलता है और आंकड़े इसके गवाह है। कोहली 55 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में 1956 रन बना चुके हैं। इनमें 18 अर्धशतक हैं।

3. रोहित शर्मा: टेस्ट सीरीज में नाकाम रहे और रोहित शर्मा वनडे सीरीज में लय मे लौटते नजर आए और एक शतक भी जड़ा। यह दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर उनका पहला शतक रहा। वैसे, सीमित ओवरों के फॉर्मेट में रोहित का बल्ला खूब चलता है। पिछले ही साल उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंदों पर शतक जड़कर इंटरनेशनल टी20 में सबसे तेज शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। यह जरूर है कि दक्षिण अफ्रीका में वह अब तक अपना बेस्ट नहीं दे सके हैं। हालांकि, संभव है कि टी20 में एक बार फिर वह अपने प्रचंड फॉर्म में दिखे। रोहित शर्मा ने 71 इंटरनेशनल टी20 मैचों में अब तक 135.11 की स्ट्राइक रेट से 1647 रन बनाए हैं। इसमें 12 अर्धशतक और दो शतक शामिल हैं। 

4. लोकेश राहुल: किसी भारतीय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भले ही अभी रोहित शर्मा के नाम है। लेकिन इससे पहले यह रिकॉर्ड लोकेश राहुल के नाम था। राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 46 गेंदों पर शतक जमाया था। इस लिहाज से टी20 सीरीज में उनसे भारतीय फैंस को काफी उम्मीदें होंगी। अगले साल इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप में जगह पक्की करने के लिहाज से भी लोकेश राहुल अपने प्रदर्शन का स्तर और ऊपर उठाने की कोशिश करेंगे।

 5. युजवेंद्र चहल: दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर अगर भारतीय टीम वनडे सीरीज अपने नाम करने में कामयाब रही तो इसका बड़ा श्रेय युजवेंद्र चहल को भी जाता है। कुलदीप यादव के साथ मिलकर उन्होंने अपनी फिरकी से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को खूब नचाया। चहल पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैच खेलेंगे। यही नहीं दक्षिण अफ्रीका में भी चहल का यह पहला मैच होगा। वैसे, चहल के टी20 रिकॉर्ड्स की बात करें तो उन्होंने 14 मैचों में 26 विकेट ले चुके हैं।

6. कुलदीप यादव: अपने करियर में 8 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेल चुके कुलदीप भी पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैच खेलेंगे। कुलदीप हाल में खत्म हुए वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा 17 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। दक्षिण अफ्रीका दौरे में उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए कहा जा सकता है कि उन पर बड़ा दारोमदार होगा। कुलदीप ने अब तक 8 टी20 मैचों में 7.65 की इकोनॉमी रेट से 222 रन देकर 12 विकेट झटके हैं। 

7. जयदेवन उनदकट: गुजरात के 26 साल के उनदकट को हाल में आईपीएल नीलामी में 11.50 करोड़ में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा। इसके बाद से वह चर्चा में हैं। उनदकट में अब तक 4 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं और इतने ही विकेट झटके हैं। घरेलू मैचों खासकर रणजी ट्रॉफी में प्रभावित करने वाले उनदकट दक्षिण अफ्रीकी के खिलाफ पहला टी20 मैच खेलेंगे। 

Open in app