IndvSA: टीम इंडिया की नजरें दूसरा टी20 जीतकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक और सीरीज जीतने पर

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें बुधवार को सेंचुरियन में दूसरे टी20 में आमने-सामने होंगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 21, 2018 10:17 AM2018-02-21T10:17:11+5:302018-02-21T10:18:59+5:30

India vs South Africa: India eye to win 2nd T20 and series vs South Africa | IndvSA: टीम इंडिया की नजरें दूसरा टी20 जीतकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक और सीरीज जीतने पर

भारत vs दक्षिण अफ्रीका

googleNewsNext

टीम इंडिया बुधवार को जब सेंचुरियन में दूसरे टी20 मैच में उतरेगी तो उसकी नजरें जीत के साथ टी20 सीरीज पर कब्जा जमाने पर होंगी। तीन मैचों की सीरीज के जोहांसबर्ग में खेले गए पहले मैच में टीम इंडिया ने 28 रन से आसान से जीत दर्ज की थी। शिखर धवन के धुआंधार अर्धशतक और भुवनेश्वर कुमार के पांच विकेट की बदौलत भारत ने 203 रन का स्कोर खड़ा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 175 रन पर रोकते हुए जोरदार जीत दर्ज की। 

टेस्ट सीरीज 1-2 से गंवाने के बाद भारतीय टीम ने जोरदार वापसी करते हुए वनडे सीरीज में 5-1 से जीत दर्ज की थी। अब भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज जीतने के भी करीब खड़ी है। 

अगर भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करती है तो वह पाकिस्तान के बाद टी20 रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया बुधवार को टी20 ट्राई सीरीज के फाइनल में न्यूजीलैंड को हरा देता है तो भारतीय टीम रैंकिंग में तीसरे नंबर पर ही रहेगी। 

पहले टी20 में भारतीय टीम ने एक साल बाद सुरेश रैना की वापसी हुई थी जबकि आईपीएल के सबसे महंगे बिके भारतीय खिलाड़ी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को भी भारतीय टीम में शामिल किया गया था। दूसरे टी20 की टीम में कप्तान कोहली कुछ बदलाव कर सकते हैं और स्पिनर अक्षर पटेल को उतारा जा सकता है।  
 
वहीं वनडे सीरीज बुरी तरह गंवाने के बाद टी20 सीरीज बचाने के लिए दक्षिण अफ्रीका को हर हाल में दूसरा टी20 जीतना होगा। स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का एक बार फिर चोट के कारण टी20 सीरीज से बाहर होना दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए बड़ा झटका है। ऐसे में कप्तान जेपी डुमिनी के लिए सबसे बड़ी चुनौती डिविलियर्स का रिप्लेसमेंट खोजना है।

मैच का समयः 9.30 PM (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थानः सुपरस्पोर्टपार्क, सेंचुरियन

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, श्रेयस अय्यर, मनीष पाण्डेय, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका: जेपी डुमिनी (कप्तान), फरहान बेहरडीन, जूनियर डाला, रीजा हेंडरिक्स, क्रिस्चियान जोंकर, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डैन  पैटरसन, एरॉन फैंगिसो, एंदिले फेहलुकवायो, तेबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मट्स। 

Open in app