IND vs SA: टीम इंडिया की नजरें दक्षिण अफ्रीका के 'अभेद्द' किले में इतिहास बदलने पर

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के डरबन में अब तक कभी कोई वनडे मैच नहीं जीती है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 1, 2018 11:00 AM2018-02-01T11:00:23+5:302018-02-01T11:03:30+5:30

India vs South Africa: India aim to get their 1st ODI Victory in Durban | IND vs SA: टीम इंडिया की नजरें दक्षिण अफ्रीका के 'अभेद्द' किले में इतिहास बदलने पर

भारत vs दक्षिण अफ्रीका पहला वनडे

googleNewsNext

विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया जब गुरुवार को डबरन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में उतरेगी तो उसकी नजरें इतिहास बदलने पर होंगी। कोहली की टीम इंडिया ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैच गंवाने के बाद जोरदार वापसी करते हुए तीसरे टेस्ट में शानदार जीत हासिल की थी। इससे निश्चित तौर पर छह मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच के लिए टीम इंडिया का मनोबल बढ़ा होगा। 

हालांकि डरबन में भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है और अब तक वे यहां खेले गए 7 वनडे मैचों में से 6 हारा है और एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था। इस निराशाजनक रिकॉर्ड के बावजूद कोहली की टीम इंडिया में दक्षिण अफ्रीका को डरबन में मात देने का माद्दा है। चोट के कारण एबी डिविलियर्स का वनडे सीरीज से बाहर होना दक्षिण अफ्रीका के लिए बड़ा झटका है। लेकिन फाफ डु प्लेसिस के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीकी टीम इस सीरीज को जीतने की प्रबल दावेदार है। 

भारत vs दक्षिण अफ्रीका वनडे में कौन पड़ा है किस पर भारी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 77 वनडे खेले गए हैं, जिनमें भारत ने अब तक 29 मैच जीते हैं, जबकिदक्षिण अफ्रीका को 45 में जीत मिली है, तीन मैचों के कोई परिणाम नहीं निकले हैं। यानी वनडे क्रिकेट में भी दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ बहुत बेहतरीन रहा है। इन दोनों टीमों के बीच आखिरी वनडे सीरीज नवंबर 2015 में खेली गई थी। भारत की धरती पर खेली गई उस सीरीज को दक्षिण अफ्रीका ने 3-2 से अपने नाम किया था।

दक्षिण अफ्रीका में भारत का वनडे रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका में भारत ने अब तक 28 वनडे मैच खेले है, जिनमें से उसे महज 5 वनडे में जीत मिली है, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 21 वनडे जीते हैं, दो मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला। ये रिकॉर्ड बताता है कि दक्षिण अफ्रीका में जीत हासिल करना टीम इंडिया के लिए कितना मुश्किल रहा है। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट की तरह कभी वनडे सीरीज भी नहीं जीती है। भारत ने यहां जो चार वनडे सीरीज खेली हैं, उन सभी में उसे हार मिली है। भारत को यहां 1992 में 2-5, 2006  में 0-4, 2010 में 2-3 और 2013 में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा भारत यहां 1996 और 2001 में दो बार त्रिकोणीय सीरीज में भी हार चुका है। 

डरबन नें कभी वनडे नहीं जीता है भारत

भारतीय टीम डरबन के किंग्समीड में अब तक कभी वनडे मैच नहीं जीत पाई है। डरबन में अब तक जो 7 वनडे मैच खेले हैं उनमें से भारत ने 6 में जीत हासिल की है जबकि एक मैच रद्द हो गया था। ऐसे में कोहली की टीम की नजरें दक्षिण अफ्रीका के इस अभेद्द किले को भेदने पर होंगी। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैंः

भारत: विराट कोहली (भारत), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पाण्डेय, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर। 

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, एडिन मार्करम, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, अंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायेलिहले जोंडो।   

Open in app