India Vs SA 2018, 5th ODI: कोहली की कप्तानी में इतिहास रचना चाहेगा भारत, बारिश डाल सकती है खलल

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को हराकर पहली बार इस टीम के खिलाफ उसके घर में कोई द्वीपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाना चाहेगी।

By IANS | Published: February 12, 2018 05:55 PM2018-02-12T17:55:00+5:302018-02-12T17:59:48+5:30

India vs South Africa, 5th ODI: Rain threat looms large as India look to clinch series | India Vs SA 2018, 5th ODI: कोहली की कप्तानी में इतिहास रचना चाहेगा भारत, बारिश डाल सकती है खलल

India vs South Africa, 5th ODI: Rain threat looms large as India look to clinch series

googleNewsNext

छह वनडे मैचों की सीरीज में 3-1 से आगे चल रही भारतीय टीम को पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पांचवा वनडे खेलना है। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को हराकर पहली बार इस टीम के खिलाफ उसके घर में कोई द्वीपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाना चाहेगी। भारत ने छह मैचों की वनडे सीरीज के पहले तीन मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज की, लेकिन चौथे वनडे में मेजबान ने वापसी करते हुए सीरीज को बराबरी पर खत्म करने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा।

कोहली पलट सकते हैं रिकॉर्ड

पिछले कुछ सालों के दौरान वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इसे बदल सकती है। साल 2013-14 के दौरान हुई वनडे सीरीज में भारत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी। 2010-11 में हुई सीरीज में मेहमान टीम ने दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी थी लेकिन भारतीय टीम 2-3 से सीरीज हार गई। (यह भी पढ़ें: Ind Vs SA: टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों के लिए खास है 5वां ODI, बना सकते हैं बड़े रिकॉर्ड)

टीम इंडिया का इस सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन

इस वनडे सीरीज में कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा है। वह पहले चार वनडे मैचों में 393 रन बना चुके हैं, जिसमें दो शतक भी शामिल हैं। कप्तान के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी सीरीज में अच्छी फार्म में नजर आए हैं और मंगलवार को होने वाले पांचवें वनडे मैच में वह टीम की महत्वपूर्ण कड़ी साबित हो सकते हैं।


रोहित की जगह इनको मिल सकता है मौका

सीरीज के पहले चार वनडे मैचों में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने केवल 40 रन बनाए हैं और कप्तान कोहली पांचवें वनडे में उन्हें मैदान से बाहर रख सकते हैं। दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे या केदार जाधव में से किसी को रोहित शर्मा की जगह टीम में मौका दिया जा सकता है। (Video: रोहित ने कोहली से किया DRS का इशारा तो धोनी ने किया मना, जानिए फिर क्या हुआ...)

टेढ़ी खीर साबित हुए स्पिन गेंदबाज 

दक्षिण अफ्रीका के लिए इस सीरीज में टेढ़ी खीर साबित हुए स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल से कप्तान कोहली को पांचवें वनडे में भी बेहतरीन प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी। हालांकि, चौथे वनडे में दक्षिण अफ्रीका के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर खेले हेइनरिक क्लासेन को भारत के स्पिन गेंदबाजों का सामना करने में ज्यादा मुश्किल नहीं आई थी।


मुश्किल का सबब बन सकते हैं SA के ये बल्लेबाज

दुनिया के किसी भी टीम की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी क्रम को ध्वस्त करने का माद्दा रखने वाले दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम आमला, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, अब्राहम डिविलियर्स और डेविड मिलर पांचवें वनडे में भारतीय गेंदबाजों के लिए मुश्किल का सबब बन सकते हैं।

मैच पर बारिश का खतरा

गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका को तेज गेंदबाज कागिसो रबादा और लुंगी नगिड़ी से सेंट जार्जेस पार्क में शानदार प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी। हालांकि, मौसम विभाग ने मंगलवार को शहर में बारिश होने का अनुमान लगाया है, जिससे टीम संयोजन पर असर पड़ सकता है क्योंकि दोनों कप्तान मौसम के मिजाज को देखते हुए अंतिम एकादश का चयन करना चाहेंगे।


दोनों टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फरहान बेहरदीन, इमरान ताहिर, हेइनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, ख्या जोंडो।

Open in app