IND vs SA 2nd Test: भारत को दक्षिण अफ्रीका के इन टॉप-5 खिलाड़ियों से रहना होगा 'सावधान'

पहला टेस्ट हारने के बाद दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के इन पांच खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 12, 2018 02:24 PM2018-01-12T14:24:57+5:302018-01-12T15:47:21+5:30

India vs South Africa 2nd Test: 5 South African players to watch out for | IND vs SA 2nd Test: भारत को दक्षिण अफ्रीका के इन टॉप-5 खिलाड़ियों से रहना होगा 'सावधान'

एबी डिविलियर्स

googleNewsNext

भारत के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में 72 रन से जोरदार जीत से उत्साहित दक्षिण अफ्रीका की टीम जब शुक्रवार से सेंचुरियरन में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में उतरेगी तो उसकी नजरें सीरीज जीत पर होंगी। पहले टेस्ट में पहली पारी की खराब शुरुआत हो या दूसरी पारी में 130 रन पर सिमटना, दक्षिण अफ्रीकी टीम जब भी दबाव में दिखी, उसने जोरदार वापसी की।  

फाफ डु प्लेसिस के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीकी पेस बैटरी सेंचुरियन टेस्ट में भी टीम इंडिया के गेंदबाजों को बेदम करने उतरेगी। पहले टेस्ट में कगीसो रबादा, मोर्ने मोर्कल और फिलैंडर की तिकड़ी ने भारतीय बल्लेबाजों को पूरी तरह फ्लॉप साबित कर दिखाया था। दूसरे टेस्ट में भी दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों का कड़ा इम्तिहान लेंगे। आइए एक नजर डालते हैं दक्षिण अफ्रीका के उन 5 खिलाड़ियों पर जो टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित होंगे।

1.एबी डिविलियर्स: पहले टेस्ट में वह बैटिंग में दक्षिण अफ्रीका के संकटमोचन बनकर उभरे। पहली पारी में सर्वाधिक 65 का स्कोर हो या दूसरी पारी में 130 रन पर सिमटने वाली अपनी टीम के लिए सर्वाधिक 35 रन की पारी, डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका के लिए मिसाल बनकर खेले। दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को सबसे ज्यादा खतरा इसी बल्लेबाज से होगा।

2.वर्नोन फिलैंडर: फिलैंडर ने जिस अंदाज में पहले टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय पारी को ढहाया उससे भारतीय बल्लेबाज जरूर चिंतित होंगे। 208 रन के लक्ष्य के जवाब में फिलैंडर ने 42 रन देकर 6 विकेट लेते हुए भारतीय पारी को महज 135 रन पर समेट दिया था। पहले मैच में 9 विकेट लेने वाले फिलैंडर दूसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हो सकते हैं।

3.कगीसो रबादा: महज 22 साल की उम्र में दुनिया का नंबर एक तेज गेंदबाज बनकर इतिहास रचने वाले रबादा ने पहले मैच में 5 विकेट झटके थे। उनकी रफ्तार और उछाल ने केपटाउन में भारतीय बल्लेबाजों का कड़ा इम्तिहान लिया था और सेंचुरियर में भी वह टीम इंडिया के बल्लेबाजों को राहत नहीं लेने देंगे।

4. फाफ डु प्लेसिसः पहले टेस्ट में बल्लेबाजी हो या कप्तानी डु प्लेसिस बेहद शानदार अंदाज में नजर आए। पहली पारी में उन्होंने 12/3 के स्कोर के साथ मुश्किल में फंसी अफ्रीकी टीम को डिविलियर्स के साथ हाफ सेंचुरी जड़कर संकट से बाहर निकाला। तो वहीं दूसरी पारी में भी उन्होंने गजब की कप्तानी करते हुए टीम इंडिया को 135 रन पर ढेर कर दिया। डु प्लेसिस की नजरें सेंचुरियन में ही सीरीज जीतने पर होंगी।

5.हाशिम अमलाः ये स्टार बल्लेबाज भले ही पहले टेस्ट में 3 और 4 के ही स्कोर बना पाया हो लेकिन टेस्ट क्रिकेट में 28 शतक जड़ चुके अमला हमेशा ही विपक्षी टीम के लिए बड़ा खतरा बने रहते हैं। सेंचुरियन में अगर अमला ने हमला बोला तो टीम इंडिया की वापसी की राह बंद समझिए। 

Open in app