वीडियो: जसप्रीत बुमराह की जादुई गेंद पर बोल्ड हुए रबाडा, हवा में उड़ गया स्टंप, देखिए

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन पहली पारी में 408 रन बनाए। भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए थे जिससे दक्षिण अफ्रीका को 163 रन की बढ़त मिली।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 28, 2023 05:58 PM2023-12-28T17:58:52+5:302023-12-28T18:00:15+5:30

India vs South Africa 1st Test Rabada bowled by Jasprit Bumrah magic ball | वीडियो: जसप्रीत बुमराह की जादुई गेंद पर बोल्ड हुए रबाडा, हवा में उड़ गया स्टंप, देखिए

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट लिए

googleNewsNext
Highlightsदक्षिण अफ्रीका को 163 रन की बढ़त मिली है डीन एल्गर ने सर्वाधिक 185 रन बनाएभारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट लिए

India vs South Africa 1st Test, Day 3: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान जसप्रीत बुमराह की करिश्माई गेंदबाजी का एक शानदार नजारा देखने को मिला। बुमराह ने एक शानदार आउटस्विंग गेंद पर रबाडा को क्लीन बोल्ड किया। बुमराह की ये गेंद इतनी शानदार थी कि रबाडा कुछ न कर सके। मीडिल स्टंप पर पिच हुई गेंद हल्की सी बाहर निकली और रबाडा का ऑफ स्टंप ले उड़ी। गेंद में गति भी शानदार थी इसलिए स्टंप हवा में उड़ गया। 

मैच में क्या हुआ

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन पहली पारी में 408 रन बनाए। भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए थे जिससे दक्षिण अफ्रीका को 163 रन की बढ़त मिली। दक्षिण अफ्रीका के लिए डीन एल्गर ने सर्वाधिक 185 रन बनाए जबकि मार्को यानसन ने नाबाद 84 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेंबा बावुमा पैर में चोट के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने चार जबकि मोहम्मद सिराज ने दो विकेट चटकाए। 

अब बल्लेबाजों की परीक्षा

दक्षिण अफ्रीका को 163 रन की बढ़त मिली है। इसका मतलब है कि मैच जीतने के लिए हर भारतीय बल्लेबाज को शानदार प्रदर्शन करना पड़ेगा। भारतीय टीम को पहले 163 रन बनाकर बढ़त खत्म करनी होगी फिर इतने रन बनाने होंगे कि दक्षिण अफ्रीका को उसके अंदर समेटा जा सके। इसका मतलब ये है कि टीम इंडिया को कम से कम 350 रन बनाने होंगे।

हालांकि ये काम काफी मुश्किल लग रहा है क्योंकि अपनी दूसरी पारी में भारत ने कप्तान रोहित शर्मा का विकेट सिर्फ 5 रन के स्कोर पर गंवा दिया। रोहित खाता भी नहीं खोल सके। वह रबाडा का शिकार बने। टीम की सारी उम्मीदें अब यशस्वी, शुभमन गिल, रोहित शर्मा, श्रेयस और केएल राहुल से है। पहली पारी में शानदार शतक जड़ने वाले राहुल दिखा चुके हैं कि अगर इस पिच पर संभल कर खेला जाए तो रन बनाए जा सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिए डीन एल्गर ने भी 185 रन बनाकर ये साबित किया है। भारतीय टीम कम से कम इतना तो जरूर चाहेगी कि वह पारी की हार का सामना न करे। 

Open in app