IND vs NZ: 'सूरज' ने रोका पहले वनडे का खेल, टीम इंडिया को हुआ ये 'नुकसान', सोशल मीडिया में कमेंट्स की बाढ़!

Sun Stops Play: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले वनडे में सूरज के तेज रोशनी के कारण मैच करीब 30 मिनट तक रुका रहा, इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार हुआ कुछ ऐसा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 23, 2019 01:39 PM2019-01-23T13:39:05+5:302019-01-23T14:04:11+5:30

India vs New Zealand: Sun Stops Play during 1st ODI in Napier, twitter cannot keep calm | IND vs NZ: 'सूरज' ने रोका पहले वनडे का खेल, टीम इंडिया को हुआ ये 'नुकसान', सोशल मीडिया में कमेंट्स की बाढ़!

भारत-न्यूजीलैंड के पहले वनडे में सूरज की रोशनी की वजह से रुका खेल (Twitter)

googleNewsNext

भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को नेपियर के मैक्लीन पार्क में खेले जा रहे पहले वनडे में एक अजीबोगरीब नजारा देखने को मिला, जो क्रिकेट में बहुत दुर्लभ है। मैच में भारतीय पारी के दौरान मैच करीब 30 मिनट तक सूर्य की तेज रोशनी के कारण रुका रहा। 

आमतौर पर खराब रोशनी के कारण तो मैच रुकते हुए सुना गया है, लेकिन ये दुर्लभ है कि मैच कभी ज्यादा रोशनी के कारण रुका हो। इस वजह से एक ओवर काटा गया और डकवर्थ लुइस नियम से भारत को 49 ओवर में 156 रन का लक्ष्य मिला। 
 
ये घटना न्यूजीलैंड को 157 रन पर समेटने के बाद बैटिंग के लिए उतरी भारतीय पारी में डिनर ब्रेक के तुरंत बाद 11वें ओवर में हुई थी। उस समय भारत का स्कोर 10.1 ओवर में 44/1 था। उस समय बैटिंग कर रहे शिखर धवन ने आंखों में ढलते हुए सूरज की तेज रोशनी की शिकायत की, जिसके बाद अंपायरों ने खेल रोकने का फैसला किया। फील्ड अंपायर शॉन जॉर्ज के मुताबिक, मैच रोकने का निर्णय खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया, क्यकि उन्हें सन स्ट्रोक का खतरा था। 

सूरज की रोशनी के कारण अतीत में न्यूजीलैंड में घरेलू प्रतियोगिताओं में मैच रुकने की घटनाएं हुई हैं, ऐसा इंग्लैंड में भी कुछ मैदान पर हुआ है, लेकिन ऐसा किसी इंटरनेशनल मैच में नहीं हुआ है। 

अंपायर शॉन जॉर्ज ने कहा, 'ढलते हुए सूर्य की रोशनी सीधे बल्लेबाजों के आंखों में पड़ रही है। इसलिए हमें खिलाड़ियों की सुरक्षा का ध्यान रखना था। इसलिए परिस्थितियां सुधरने तक हमें मैच टालना पड़ा।'
  
अंपायर ने कहा, 'अपने 14 साल के करियर में मैंने पहली बार देखा है, जब क्रिकेट मैदान पर ऐसा कुछ हुआ है।'

सूरज की रोशनी की वजह से मैच रुकने के बाद सोशल मीडिया में कमेंट्स की बाढ़ आ गई और कई फैंस ने इस हैरानी वाला करार दिया तो कई ने इस पर भी मजेदार टिप्पणी की।






भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए उतरी न्यूजीलैंड टीम को 38 ओवर में 157 रन पर समेट दिया। भारत के लिए कुलदीप यादव ने 39 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि मोहम्मद शमी ने 3 जबकि युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट लिए।

Open in app