केदार जाधव हैं टीम इंडिया के 'लकी चार्म'!, इनके टीम में रहते पिछले 16 मैचों से नहीं हारा है भारत

भारत के लिए 51 वनडे सहित 9 टी20 मैच खेले चुके केदार ने केवल दो शतक लगाये हैं लेकिन एक दिलचस्प आंकड़ा उन्हें 'लकी' साबित कर रहा है।

By विनीत कुमार | Published: January 27, 2019 7:46 PM

Open in App
ठळक मुद्देकेदार जाधव ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ मैच से किया था वनडे डेब्यूजाधव के टीम में रहते भारत की जीत का अजब संयोग आया सामने

केदार जाधव भले ही हाल के महीनों में टीम इंडिया के लिए कोई बड़ा कमाल नहीं कर सके हैं लेकिन इन दिनों उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प आंकड़े चर्चा में हैं। जाधव बतौर ऑलराउंडर फिलहाल टीम इंडिया में हैं और उन्हें वर्ल्ड कप टीम में जगह देने की संभावनाओं को भी लेकर भी खूब बातें हो रही है। पर सबसे मजेदार बात उनके भारतीय टीम के लिए 'लकी' होने को लेकर हो रही है। 

दरअसल, भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद अब न्यूजीलैंड में बड़ी कामयाबी के करीब है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से आगे है। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला मैच 8 विकेट से जीता और फिर दूसरे मुकाबले में 90 रनों से जीत हासिल की। 

भारत यहां भी वनडे सीरीज में कब्जा जमाता है या नहीं, इसे लेकर आने वाले दिनों में तस्वीर साफ होगी। लेकिन इन सबके बीच केदार जाधव से जुड़े आंकड़े उनके 'लकी चार्म' होने की दिलचस्प गवाही दे रहे हैं। भारत के लिए 51 वनडे सहित 9 टी20 मैच खेले चुके केदार ने केवल दो शतक लगाये हैं। इसके बावजूद उनसे जुडे कुछ आंकड़े फैंस की दिलचस्पी बढ़ा रहे हैं।

केदार जाधव हैं टीम इंडिया के 'लकी चार्म'

भारत ने पिछले 16 मैच जो केदार जाधव के टीम में रहते खेले हैं, उसमें किसी में भी उसे हार का सामना नहीं करना पड़ा है। आंकड़े बताते हैं कि इसकी शुरुआत 25 अक्टूबर, 2017 से हुई जब भारत ने न्यूजीलैंड को पुणे में 6 विकेट से हराया। इसके बाद से जाधव के टीम में रहते भारत ने केवल एक मैच नहीं जीता है जो पिछले साल एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला गया था। यह मैच टाई हुआ था।

इन सबसे अलग एक और दिलचस्प आंकड़ा ये भी है कि जाधव ने भारत के लिए 51 वनडे मैच खेले हैं और इसमें टीम इंडिया को 41 मुकाबलों में जीत मिली है। इस तरह जाधव 'व्यक्तिगत जीत प्रतिशत' की लिस्ट में सबसे ऊपर पहुंच गये हैं। 

जाधव पिछले करीब दो साल से सीमित ओवरों के मैच में टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं और मध्यक्रम में कुछ अहम पारियां भी खेल चुके है। गौरतलब है कि जाधव ने हाल में दूसरे वनडे के बाद कहा था कि उनकी सफलता का श्रेय बहुत हद तक एमएस धोनी और विराट कोहली को जाता है। धोनी-जाधव का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में भारतीय पूर्वकप्तान उन्हें गेंद डालने को लेकर लगातार सलाह दे रहे हैं। 

टॅग्स :केदार जाधवभारत vs न्यूजीलैंडएमएस धोनीविराट कोहली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या