IND vs NZ: इशांत शर्मा ने 11वीं बार झटके पारी में 5 विकेट, की जहीर खान के खास रिकॉर्ड की बराबरी

Ishant Sharma: इशांत शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट के तीसरे दिन 68 रन देकर 5 विकेट झटकते हुए बनाया नया रिकॉर्ड

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 23, 2020 7:59 AM

Open in App
ठळक मुद्देइशांत शर्मा ने अपने टेस्ट करियर में 11वीं बार लिया पारी में पांच विकेटइशांत ने पारी में सर्वाधिक 5 विकेट लेने के मामले में की जहीर खान की बराबरी

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट के तीसरे दिन 68 रन देकर 5 विकेट झटकते हुए न्यूजीलैंड को पहली पारी में 348 रन पर समेटने में अहम योगदान दिया। 

इस मैच के दूसरे दिन 3 विकेट लेने वाले इशांत ने तीसरे दिन दो और विकेट झटके। इशांत ने 22.2 ओवर में 68 रन देकर 5 विकेट लिए।

इशांत ने की जहीर खान के रिकॉर्ड की बराबरी

वेलिंगटन टेस्ट की पहली पारी में 5 विकेट लेकर इशांत ने अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया। इसके साथ ही इशांत ने टेस्ट की पारी में 11वीं बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया और इस मामले में जहीर खान की बराबरी कर ली। 

अब इशांत 11 बार पारी में 5 विकेट के साथ भारतीय तेज गेंदबाजों की लिस्ट में इस मामले में जहीर खान के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं और उनसे आगे केवल कपिल देव (23) हैं। जहीर ने जहां ये उपलब्धि 93 टेस्ट में हासिल की थी, तो वहीं इशांत ने ये कमाल अपने 97वें टेस्ट में किया। 

भारत के लिए पारी में सर्वाधिक पांच विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज

कपिल देव-23जहीर खान-11इशांत शर्मा-11*जवागल श्रीनाथ-10इरफान पठान-7वेंकटेश प्रसाद-7 

वहीं इशांत भगवत चंद्रशेखर और जहीर खान को पीछे छोड़ते हुए विदेशी धरती पर सर्वाधिक बार पारी में पांच विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने नौवीं बार विदेश में पारी में पांच विकेट लिए और अब उनसे आगे कपिल देव (12) और अनिल कुंबले (10) ही हैं।

इशांत की दमदार गेंदबाजी की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे दिन 348 रन पर ऑल आउट कर दिया। लेकिन पहली पारी में 165 रन पर सिमटने की वजह से न्यूजीलैंड को 183 रन की बढ़त मिल गई। इशांत के अलावा भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने भी 3 विकेट लिए।

टॅग्स :इशांत शर्माजहीर खानकपिल देवभारत vs न्यूजीलैंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या