IND vs NZ, 3rd T20: कैसा रहेगा हैमिल्टन का विकेट, जानिए पिछले 5 टी20 का रिकॉर्ड, पिछले साल भारत को मिली थी 4 रन से हार

India vs New Zealand, 3rd T20: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टी20 मैच हैमिल्टन में खेला जाएगा, जानिए पिछले 5 मैचों का रिकॉर्ड

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 29, 2020 9:53 AM

Open in App
ठळक मुद्देहैमिल्टन में पिछले 5 टी20 मैचों में से 4 मैच पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैमिल्टन में पिछले 5 टी20 मैचों में पहले बैटिंग करने वाली टीम ने तीन बार बनाए 190 प्लस के स्कोर

न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार (29 जनवरी) को हैमिल्टन में खेले जाने वाले तीसरे टी20 मैच से पहले सभी की नजरें मैदान के आकार और पिच पर टिकी हैं। इस सीरीज के ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले गए पहले मैचों में जमकर रन बने। लेकिन हैमिल्टन का सेडन पार्क मैदान ईडन पार्क की तुलना में कहीं बड़ा है, ऐसे में इस पर गेंदबाजों को कुछ मदद मिलने के आसार हैं। 

पहले दो मैचों में टॉस ने अहम भूमिका निभाई और दोनों बार भारत ने टॉस हारने के बावजूद लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की।

कैसी है हैमिल्टन की पिच, जानें पिछले 5 टी20 मैचों का रिकॉर्ड 

लेकिन अगर हैमिल्टन में खेले गए हालिया टी20 मैचों के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो इस विकेट पर टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करना चाहेगी। हैमिल्टन में खेले गए पिछले पांच टी20 मैचों में तीन बार पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 190 प्लस का स्कोर बनाया। 

यही नहीं इस मैदान पर पिछले पांच टी20 मैचों में पहले बैटिंग करने वाली टीम ने चार मैच जीते हैं। इस रिकॉर्ड से साफ पता चलता है कि हाल के दिनों में हैमिल्टन में पहले बैटिंग करना ज्यादा फायदेमंद रहा है।  

2019 में हैमिल्टन में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 रन से हराया

इस मैदान पर जब पिछले साल न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 212 रन का लक्ष्य खड़ा किया था तो भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए महज 4 रन से मैच हारी थी।

टीम इंडिया के बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ने हैमिल्टन के विकेट पर कहा, 'आप परिस्थितियां देखकर जाते हैं। ये (सेडन पार्क) बड़ा मैदान है, ये एक नियमित मैदान है। लेकिन हम फिर भी सामान्य और अच्छी क्रिकेट खेलने की कोशिश करेंगे। मुझे नहीं लगता कि इसमें सावधानी जैसा कुछ है। शायद गेंदबाजों के लिए उनके लेंथ के साथ हो, लेकिन बल्लेबाजों के लिए कोई अंतर नहीं होगा।'    

भारत ने ऑकलैंड में खेला पहला टी20 6 विकेट से और दूसरा टी20 7 विकेट से जीतते हुए पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल की है।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडभारतीय क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या