89 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, हार के बावजूद चेन्नई टेस्ट में विराट कोहली ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

India vs England, 1st Test: भारतीय कप्तान विराट कोहली एक छोर से काफी समय तक टीम को संभालने की कोशिश की। लेकिन 72 के स्कोर पर वह भी बेन स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए।

By अमित कुमार | Published: February 9, 2021 03:52 PM2021-02-09T15:52:12+5:302021-02-09T15:52:12+5:30

India vs England virat kohli score 72 run and break 89 year indian cricket test history | 89 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, हार के बावजूद चेन्नई टेस्ट में विराट कोहली ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsभारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहले टेस्ट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।कोहली मैच ड्रॉ कराने में भले ही सफल नहीं हो सके, लेकिन उन्होंने एक खास मुकाम हासिल कर लिया।भारतीय कप्तान ने 104 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके मारे।

IND vs ENG, 1st Test, England tour of India, 2021: भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। 420 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की ओर से सिर्फ कप्तान विराट कोहली ही अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे। दूसरी पारी में अर्धशतक लगाकर विराट कोहली ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो आज से पहले किसी भी भारतीय कप्तान ने नहीं किया था। 

विराट कोहली ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई टेस्‍ट की दूसरी पारी में 72 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही वो चेन्‍नई में किसी टेस्‍ट मैच की चौथी पारी में अर्धशतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले कप्‍तान बन गए। इससे पहले भारत का कोई भी कप्तान चेन्नई की पिच पर चौथी पारी में 30 रने से अधिक का आकड़ा नहीं पार किया था। 

192 रन पर ढेर हो गई भारतीय टीम

इंग्लैंड ने भारत को 227 रन से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई। इस जीत के साथ इंग्लैंड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि इस मैच से पहले वह चौथे स्थान पर था। इस मैच से पहले शीर्ष पर चल रहा भारत चौथे स्थान पर खिसक गया। लीच (76 रन पर चार विकेट) और एंडरसन (17 रन पर तीन विकेट) की सधी हुई गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम 420 रन के विश्व रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान विराट कोहली (72) और शुभमन गिल (50) के अर्धशतकों के बावजूद 58.1 ओवर में 192 रन पर ढेर हो गई। 

इंग्लैंड को मिली बड़ी जीत

इंग्लैंड की जीत का मंच एंडरसन ने सुबह के सत्र में ही तैयार कर दिया था जिसमें भारत ने 105 रन जोड़कर पांच विकेट गंवाए। एंडरसन ने पहले सत्र में गिल, अजिंक्य रहाणे (00) और ऋषभ पंत (11) को पवेलियन भेजकर भारत के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ को तोड़ा। जो रूट ने इस जीत के साथ इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान के रूप में माइकल वान की बराबरी की जिनकी अगुआई में इंग्लैंड ने सर्वाधिक 26 जीत दर्ज की थी। वान ने 51 मैचों में इंग्लैंड की अगुआई की थी जबकि रूट 47वें टेस्ट में इंग्लैंड की कमान संभाल रहे थे। इंग्लैंड ही पिछली विदेशी टीम थी जो भारत में आकर टेस्ट श्रृंखला जीतने में सफल रही थी और टीम ने इस उपलब्धि को दोहराने की ओर पहला कदम बढ़ाया। 

Open in app