Ind vs ENG: भारत के सीरीज गंवाने के बाद जारी हुई टेस्ट रैंकिंग, कोहली टॉप पर कायम, टीम को हुआ नुकसान

ICC Test Rankings: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-4 से गंवाने के बाद भारतीय टीम को टेस्ट रैंकिंग में नुकसान हुआ है, कोहली शीर्ष पर कायम

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 12, 2018 10:20 AM

Open in App

नई दिल्ली, 12 सितंबर: विराट कोहली की कप्तानी में ओवल में खेले गया पांचवां टेस्ट 118 रन से गंवाने के साथ ही टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज 1-4 से गंवा बैठी। इस सीरीज के खत्म होने के बाद जारी हुई आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इस करारी शिकस्त का खामियाजा भारत को भुगतना पड़ा है। 

हालांकि टीम इंडिया अपनी नंबर वन रैंकिंग बचाने में सफल रही है लेकिन उसे 10 रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ है और वह अब भी 115 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर है। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही ये पता चल गया था भारतीय टीम अगर इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज 5-0 से भी गंवा दे तब भी वह नंबर वन ही रहेगी।

भले ही भारतीय टीम नंबर वन की रैंकिंग पर कायम हो लेकिन उसके और दूसरे नंबर पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के बीच फासला अब काफी कम हो गया है। अफ्रीकी टीम अब भारत से 9 अंक पीछे 106 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। 

लेकिन भारत के खिलाफ सीरीज जीत से इंग्लैंड को काफी फायदा हुआ है, जिसने अपने खाते में 8 रेटिंग जोड़े हैं और एक स्थान ऊपर चौथे नंबर पर आ गया है। इस सीरीज के शुरू होने से पहले इंग्लैंड की टीम 97 अंकों के साथ पांचवें नंबर थी लेकिन अब वह 105 अंकों के साथ चौथे नंबर पर आ गई है।

टेस्ट रैंकिंग में 106 अंकों के साथ ही ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर है। पांचवें नंबर पर न्यूजीलैंड (102) की टीम है। श्रीलंकाई टीम 97 अंकों के साछ छठे, पाकिस्तान 88 अंकों केस आथ सातवें, वेस्टइंडीज 77 अंकों के साथ आठवें, बांग्लादेश 67 अंकों के साथ नौवें और जिम्बाब्वे दसवें नंबर पर है।

वहीं बल्लेबाजों की सूची में ओवल टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बावजूग विराट कोहली नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज बने हैं। कोहली 937 अंकों के साथ दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज हैं और वह बैन झेल रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ (929) से आठ अंक आगे हैं।

ओवल टेस्ट में ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़कर सबसे कामयाब तेज गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन (896) गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। एंडरसन के बाद दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगीसो रबादा (882) हैं। इसके बाद भारत के रवींद्र जडेजा (832) का नंबर है।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडआईसीसीविराट कोहलीजेम्स एंडरसनस्टीव स्मिथरविंद्र जडेजा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या