Ind vs ENG: इशांत शर्मा की तेज गेंदबाजी का जलवा, कर ली कपिल देव के इस कमाल के रिकॉर्ड की बराबरी

Ishant Sharma: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने ओवल टेस्ट के दूसरे दिन कपिल देव के रिकॉर्ड की कर बराबरी कर ली

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 09, 2018 2:58 PM

Open in App

लंदन, 09 सितंबर: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज में जोरदार प्रदर्शन किया है और अब तक 18 विकेट लेकर वह भारत की तरफ से इस सीरीज में सबसे कामयाब गेंदबाज हैं। ओवल में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन इशांत ने एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली, जो इस दौरे पर उनकी सफलता की एक और बानगी है। 

इशांत ने पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी में तीन विकेट झटकते हुए भारत के महान तेज गेंदबाज कपिल देव के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अब इशांत इंग्लैंड में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले कपिल देव के साथ संयुक्त रूप से सबसे कामयाब भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। 

उन्होंने इंग्लैंड में अपना 43वां टेस्ट विकेट झटकते हुए कपिल के रिकॉर्ड की बराबरी की। कपिल देव ने इंग्लैंड में 13 टेस्ट की 22 पारियों में 43 विकेट झटके थे, जिसमें एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 125 रन देकर 5 विकेट लेना रहा। वहीं इशांत ने इंग्लैंड में 43 विकेट लेने की उपलब्धि अपने 12वें टेस्ट की 18वीं पारी में हासिल की। इशांत के पास ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा।  

इन दोनों के बाद इंग्लैंड में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 10 टेस्ट (19 पारी) में 36 विकेट लिए हैं। चौथे नंबर पर बिशन सिंह बेदी हैं जिन्होंने 12 टेस्ट मैचों में 35 विकेट लिए हैं। 

संयोग से इंग्लैंड में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-10 भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में इशांत का स्ट्राइक रेट (60.2) भुवनेश्वर कुमार के बाद सबसे अच्छा है। भुवनेश्वर ने इंग्लैंड में 5 टेस्ट मैचों में 54.5 के स्ट्राइक रेट से 19 विकेट लिए हैं। 

भुवनेश्वर कुमार इंग्लैंड में अपने विकेटों की संख्या में इजाफा करने से इसलिए चूक गए क्योंकि कमर की चोट की वजह से वह इस टेस्ट सीरीज में नहीं खेल पाए। भुवी ने इंग्लैंड में अपने सभी 19 विकेट 2014 की टेस्ट सीरीज में लिए थे। 

इंग्लैंड में एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भुवनेश्वर कुमार जहीर खान के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं। इशांत से पहले जहीर खान ने इंग्लैंड में 2007 में 19 विकेट लिए थे। इशांत के पास ओवर टेस्ट की दूसरी पारी में दो विकेट लेकर इस रिकॉर्ड को भी तोड़ने का मौका होगा।

टॅग्स :इशांत शर्माकपिल देवभारत vs इंग्लैंडअनिल कुंबलेभुवनेश्वर कुमार

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या