Ind vs ENG: नॉटिंघम में भारत के लिए सीरीज बचाने की जंग, ऋषभ पंत को मिलेगा डेब्यू का मौका, बुमराह की होगी वापसी!

India vs England, 3rd Test Preview: भारत की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में जीत हासिल करते हुए सीरीज में वापसी पर हैं

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 18, 2018 12:54 PM

Open in App

नॉटिंघम, 18 अगस्त: भारत और इंग्लैंड की टीमें पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट में शनिवार से ट्रेंट ब्रिज में आमने-सामने होंगी। पहले दो टेस्ट मैच जीतकर इंग्लैंड सीरीज में 2-0 से आगे है। भारतीय टीम के लिए सीरीज को जीवंत बनाए रखने के लिए तीसरा टेस्ट करो या मरो का मुकाबला बन गया है। भारत के इस मैदान पर रिकॉर्ड को देखते हुए उसके लिए ये कतई आसान नहीं होने वाला है। 

नॉटिंघम में  भारत vs इंग्लैंड का रिकॉर्ड 

भारत और इंग्लैंड की टीमें ट्रेंट ब्रिज में अब तक 6 बार भिड़ी हैं जिनमें से 2 बार इंग्लैंड ने जीत हासिल की है जबकि भारत ने सिर्फ एक मैच जीता है। भारत ने इस मैदान पर सिर्फ एक जीत 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में हासिल की थी, संयोग से भारत ने वह टेस्ट सीरीज भी 1-0 से अपने नाम की थी। 

इंग्लैंड में कैसा रहा है भारत का रिकॉर्ड

इंग्लैंड में अब तक खेले गए कुल 59 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड ने 32 जबकि भारत ने सिर्फ 6 मैच जीते हैं। वहीं बाकी के 21 मैच ड्रॉ रहे हैं। 

कैसा रहा भारत vs इंग्लैंड का कुल टेस्ट रिकॉर्ड

वहीं इन दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल 119 मैचों में से इंग्लैंड ने 45 जबकि भारत ने 25 मैच जीते हैं जबकि 49 मैच ड्रॉ रहे हैं।

टीम इंडिया में होंगे कई बदलाव, मिलेगा ऋषभ पंत को डेब्यू का मौका?

सीरीज में वापसी की कोशिशों में जुटी टीम इंडिया तीसरे टेस्ट के लिए अपनी टीम में दो बड़े बदलाव कर सकती है। कुलदीप यादव की जगह चोट से उबर चुके जसप्रीत बुमराह को शामिल किया जा सकता है। साथ ही पहले दो टेस्ट में फ्लॉप रहे दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को डेब्यू का मौका मिल सकता है। 

इंग्लैंड ने सैम कर्रन को बाहर कर बेन स्टोक्स को बुलाया

वहीं इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में बड़ा बदलाव करते हुए पहले दो टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले सैम कर्रन को बाहर करते हुए पिछले मैच में नहीं खेले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को शामिल किया है। लॉर्ड्स टेस्ट में स्टोक्स की जगह खेले ऑलराउंडर क्रिस वोक्स को उनके दमदार प्रदर्शन के बाद तीसरे टेस्ट की टीम में बरकरार रखा गया है। साथ ही दूसरे टेस्ट में गेंदबाजी और बैटिंग न करने वाले स्पिनर आदिल राशिद को भी इस मैच के लिए टीम में शामिल किया गया है।

मैच की तारीख: 18 अगस्त से 22 अगस्त

मैच का समय: 3.30 PM (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थान: ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम 

भारतीय टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीम बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी।

तीसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जो रूट (कप्तान), एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, ओली पोप, जॉनी बेयरेस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडविराट कोहलीऋषभ पंतजसप्रीत बुमराहबेन स्टोक्ससैम कर्रन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या